DTDC Courier Franchise कैसे लें 2024 में | Apply Online

दोस्तों आज हर कोई घर बैठे शॉपिंग करता है और वह चीज को पहुंचाने के काम कुरियर कंपनी करती है। आज छोटे से छोटे गांव में भी ऑनलाइन शॉपिंग का इस्तेमाल काफी बढ़ने लगा है इसका मतलब के आने वाले दिनों में कुरियर सर्विस की और भी ज्यादा आवश्कता होने वाली है जिसके कारण उन्हें और फ्रेंचाइजी खोलने की आवश्यकता होगी तो वर्तमान समय में E-Commerce बिजनेस में बढ़ते मांग के वजह से आप भी अगर एक कुरियर फ्रेंचाइजी लेने की सोच रहे है तो आज इस लेख में आपको DTDC के फ्रेंचाइजी के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले है।

DTDC Courier से जुड़ी जानकारी

कोई भी फ्रेंचाइजी लेने से पहले उसके बारे में जरूरी सभी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए तो हम आपको बतादे की यह कंपनी की शुरुआत साल 1990 में हुई थी और यह कंपनी को शुरू करने वाले 2 व्यक्ति थे एक Debasish Chakraborty और दूसरे Subhasish Chakraborty थे। DTDC Courier Company भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है तो आप समझ सकते है की यह कंपनी कितनी अच्छी तरह से स्थापित है।

वैसे DTDC कंपनी का पूरा नाम Desk to desk courier and cargo ऐसा होता है और यह कंपनी का हेड क्वार्टर बंगलौर में स्थित है। किसी भी कंपनी को अपनी सर्विसेज को हर क्षेत्र में पहुंचाने के लिए नए फ्रेंचाइजी की आवश्यकता होती है। आंकड़े की बात करे तो कंपनी हर महीने 1.2 करोड़ कुरियर ट्रांसपोर्ट करती है और उनकी ट्रांसपोर्टेशन चैन काफी उमदा है उसी के कारण इतने कुरियर हर महीने डिलीवर करना मुमकिन है। दोस्तो अब हमने कंपनी के बारे में पुख्ता सभी जानकारी प्राप्त करली है तो अब हम हमारे मुख्य मुद्दे पे आगे बढ़ते है की DTDC की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

DTDC Courier Franchise Business Model 

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले हम यह देखते है की वह बिजनेस का मॉडल किस तरह का है। कंपनी का बिजनेस मॉडल बिजनेस सफलता पूर्वक चलाया जा सकता है या नहीं यह बताता है तो चलिए देखते है।

बिजनेस मॉडल में जहां पर भी आप यह फ्रेंचाइजी लेते है उस एरिया में जो भी कुरियर होंगे वह आपको डिलीवर करवाना होगा और उसके बदले में आपको कुरियर डिलीवर करने के पैसे मिलेंगे सालाना टर्नओवर पर आपको रॉयल्टी देना होगा और सेटअप फि देना होगा फ्रेंचाइजी लेते वक्त और कितना पैसा मिलेगा यह हम कमाई वाले मुद्दे में विस्तार से जानेंगे।

DTDC Franchise के लिए जरूरी निवेश

दोस्तो कोई भी बिजनेस को शुरुआत करने के लिए हमे निवेश की आवश्यकता होती है बिना निवेश को कोई भी बिजनेस शुरू नही होता तो DTDC Franchise की निवेश की बात करे तो फ्रेंचाइजी देने का कंपनी कोई चार्ज नहीं लेती लेकिन फ्रेंचाइजी सेटअप करने का खर्च लेती है उसके अलावा कुछ सिक्योरिटी डिपॉजिट होता है वह चुकाना पड़ता है। नीचे पूरा खर्च का विवरण दिया है।

Catagory A Setup Fee₹1,50,000
Catagory B Setup Fee₹1,00,000
Catagory C Setup Fee₹50,000
Franchise Fee0
Security Deposit CostAs Per company
Royalty Fees10% Of Turnover Every Year
Marketing Cost By Company5% Of Setup Fee
Working Capital For Every Month – A Catagory₹50,000 to ₹1,50,000

DTDC Franchise लेने की लिए आवश्यक दस्तावेज

बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ जरूरी कागजी कार्रवाई करनी भी आवश्यक होती है यदि आप यह फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो आपको नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी।

Important Personal Documents List

  • Pan Card
  • Aadhar Card
  • Voter ID Card
  • Adress Proof
  • Bank Passbook
  • Passport Size Photographs
  • GST Registration number
  • TIN Number
  • Property Documents Or Lease Agreement
  • NOC for Leased Property

DTDC Courier Franchise Kaise Le (Apply Online)

आप DTDC की फ्रेंचाइजी लेना चाहते है तो आपको ऑनलाइन आवदेन करना होगा तो चलिए जानते है How to apply for DTDC Courier Franchise?

सबसे पहले आपको DTDC logistics वेबसाइट पर जाना है उसके बाद ऊपर काफी सारे ऑप्शन दिखेंगे उसमे Franchise का ऑप्शन दिखेगा उसपे क्लिक करना है।

यह करने के बाद आपको फ्रेंचाइजी से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त होगी और सबसे पहले आपको नीचे दिए गए जैसा ऑप्शन दिखेगा।

DTDC Courier Franchise Kaise Le (Apply Online)

यह दिखेगा उसके बाद आपको लाल बॉक्स में Click Here लिखा हुआ है उसपे क्लिक करना है। जैसे ही आप उसपे क्लिक करेंगे तो आपको नीचे दिए गए फोटो जैसा पेज दिखने लगेगा।

g3dmYU3QRZbbF772E4xuc9YTsbJm gWczlnhVhXOEEpQSHR u9hbBfyji5EcVzhXNzX2CAJzPQazx9x8EF76UvU c4XPz8buVp

यहां पर आपको जरूरी सभी माहिती सही सही भर देना है और उसके बाद नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करदेना है। यह होने के बाद आपकी जानकारी कंपनी फ्रेंचाइजी टीम पास जाएगी और आपको जल्द से जल्द वो कॉन्टैक्ट करेंगे।

DTDC Franchise में मुनाफा

कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का बिजनेस प्रॉफिट कमाने के लिए करता है तो मुख्य बात यह है की DTDC में कितना मुनाफा होगा तो जितने ज्यादा एरिया में आप पार्सल डिलीवर करेंगे इस हिसाब से आपको मुनाफा देखने मिलेगा।

दोस्तो आपको कितने पार्सल डिलीवर करके कितना मुनाफा होगा यह आपको जब उनका कॉल आएगा तब आपको विस्तार से बताया जाएगा लेकिन आप इसे विस्तार में रहते है जहा पार्सल ज्यादा रहते है तो एक साल में आप आसानी से अपना निवेश वापिस निकल सकते है।

DTDC Franchise लेने के फायदे

वर्तमान समय में E-Commerce की बढ़ती हुई मांग से आपको फायदा हो सकता है क्युकी आपकी एरिया की हर डिलीवरी आपकी फ्रेंचाइजी को मिलेगी और आने वाले समय में आपको और भी ज्यादा डिलीवरी मिलेगी।

DTDC E-commerce के अलावा बिजनेस पार्सल भी करती है तो यदि आप ऐसे विस्तार में रहते है जहा कंपनी ज्यादा है तो और भी मुनाफा प्राप्त हो सकता है DTDC का ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम काफी उमदा होने के कारण डीलर और कंपनी वाले यह कंपनी पर कड़ी भरोसा करते है तो आप यह फ्रेंचाइजी लेते है तो आपको फायदा ही फायदा है।

फ्रेंचाइजी लेने में अन्य खर्च

दोस्तो फ्रेंचाइजी लेने के अलावा ऑफिस,गोडाउन, वैन,कार्गो ट्रक्स,सिस्टम,वर्कर्स, डिलीवरी बॉय आदि में भी आपको निवेश करना होगा।

दोस्तो उम्मीद है आपको DTDC Franchise kaise Le उससे जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त हुई होगी यदि आपको कोई प्रश्न है तो कंपनी को उनकी वेबसाइट से नंबर लेकर आसानी से कॉल करके अपने प्रश्न का हल निकल सकते है यह आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

7 thoughts on “DTDC Courier Franchise कैसे लें 2024 में | Apply Online”

Leave a Comment