₹ 30000 में शुरू होने वाले आसान बिजनेस आइडियाज

दोस्तों बिजनेस की शुरूआत करने के लिए ₹30000 एक बड़ी रकम होती है, ऐसे में अगर आपके पास ₹30000 है और आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आज के टाइम बहुत सारे बिजनेस आईडियाज हैं, जिन्हें आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

अगर आप ₹30000 में शुरू होने वाले बिजनेस की जानकारी चाहते हैं, तो बिना देर किए चली आर्टिकल को शुरू करते हैं।

₹ 30000 के इन्वेस्टमेंट में शुरू होने वाले बिजनेस आइडियाज

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में 8 बिजनेस के बारे में बताया है जिनमे से 4 ऑनलाइन बिज़नेस और 4 ऑफलाइन बिज़नेस है, तो आप किसी एक बिजनेस आइडिया पर काम कर सकते हैं और अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज

ऑनलाइन बिज़नेस की खास बात ये है की इन्हे आप घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं।

1. ऑनलाइन कोचिंग का बिजनेस

दोस्तों अगर आपको किसी भी विषय में अच्छी पकड़ है तो आप उसे सब्जेक्ट का ऑनलाइन कोचिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं आज के टाइम पर ऑनलाइन बिजनेस शुरू करके पैसे कमाने का यह एक अच्छा माध्यम है इसमें आप पैसे कमाने के साथ अपने नॉलेज को शेयर करके दूसरों को भला कर सकते हैं।

टीचिंग के आलावा ऑनलाइन कोचिंग में कुकिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग और बहुत से काम आते हैं। आप ऑनलाइन तरीके से लोगों को इनमे से कोई भी चीज़ सिखाने का बिज़नेस शुरु कर सकते है।

2. सोशल मीडिया मैनेजर

दोस्तों आजकल ऑनलाइन का जमाना है तो ऐसे में बड़े बिजनेस अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का सहारा लेते हैं। अगर आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग की जानकारी है तो आप इस काम को शुरू कर सकते हैं इसमें भी अच्छा मुनाफा होता है।

3. ई-कॉमर्स स्टोर का बिजनेस

आज के दौर में ई-कॉमर्स स्टोर का बिजनेस बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और आने वाले समय में इसी का फ्यूचर होगा। अगर आपके पास किसी पार्टिकुलर प्रोडक्ट या एक्सपर्टीज है तो आप की ई-कॉमर्स स्टोर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बता दें कि खुद के प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने का यह बहुत अच्छा तरीका है जिसमें आप पूरी दुनिया भर में कहीं भी सामान बेच सकते हैं। जिसका सबसे बड़ा उदाहरण है Amazon और Flipkart तो इन्ही की तरह आप अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए या किसी दूसरे के प्रोडक्ट को बेचने के लिए अपना छोटा ई-कॉमर्स बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

4. स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग

दोस्तों स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग आज के टाइम में बहुत अच्छा बिजनेस माना जाता है. इसमें सबसे अच्छी बात है की इस बिजनेस को करने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नही है. आप बहुत काम रुपए से इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और डेली 1 हजार से 10 हजार , 20 हजार और 1 लाखों तक कमा सकते हैं.

इस बिजनेस में बड़ा पैसे कमाने के लिए ज्यादा सीखने की जरुआत होती है . एक बार अगर ट्रेडिंग सीख लिया तो फिर जिंदगी भर किसी की नौकरी नही करनी पड़ेगी. आजकल बहुत सारे लोग है जो स्टॉक ट्रेडिंग का बिजनेस करके रोजाना मोटा पैसा कमा रहे है. अगर आप स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो हम आपको सलाह देंगे की आप GTF संस्थान से इसकी ट्रेनिंग ले लें . अगर आप फ्री में इनका कोर्स करना चाहते हैं तो आप Youtube में Trading in the zone elementary वाला प्लेलिस्ट वीडियो देख सकते हैं. ये सभी वीडियो हिंदी में है तो आपको समझने में आसानी होगी.

ऑफलाइन बिज़नेस आइडियाज

दोस्तों अगर आपको ऑफलाइन बिज़नेस करना है तो आप इन बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

5. कपड़े की दुकान का बिजनेस

अगर आपके पास 30 हजार रु. है तो आप कपड़े की दुकान का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं. कपड़ों का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो साल के 12 महीने चलता है . इस बिजनेस की अच्छी बात है की इसमें माल खराब होने का डर नहीं होता है. कभी न कभी मल बिक ही जाता है. दोस्तों कपड़े का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक अच्छी लोकेशन का चुनाव करना होगा. जहा से लोगो का आना जाना बना रहता हो . अगर आपका दुकान भीड़ भाड़ वाले जगह पर होगा तो आपको कस्टमर की बिल्कुल भी कमी नहीं होगी.

6. छोटा नाश्ते का दुकान

नाश्ते का बिजनेस आइडिया भी बहुत शानदार है . अगर आपको रोज रोज पैसे कमाना है तो हम आपको सलाह देंगे की आप होटल या नाश्ते का बिजनेस शुरू करें. नाश्ते की दुकान का बिजनेस खाने पीने से जुड़ा है और खाना-पीना लोगो की आम जरूरत है. इसलिए यह बिजनेस बहुत फायदेमंद रहेगा. नाश्ते की दुकान शुरू करने के लिए आप या तो खुद से नाश्ते आइटम बनना सीखें या फिर किसी हलवाई को अपने यहां काम पर रखकर भी आप नाश्ते का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

7. रिपेयरिंग की दुकान

दोस्तों अगर आपको मेकेनिकल काम करना पसंद है तो आप रिपेयरिंग की दुकान शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं. आजकल हर किसी के पास खुद का टू व्हीलर गाड़ी है और इनका अच्छे से चलते रहने के के लिए समय समय पर सर्विसिंग की जरूरत होती है. अगर आप रिपेयरिंग की दुकान खोलेंगे तो आप इससे भी अच्छी कमाई कर सकते हैं,. 30 हजार रुपए में यह काफी फायदेमंद बिजनेस आइडिया है . अगर आपको रिपेयरिंग का काम नही आता है तो आप पहले किसी रिपेयरिंग दुकान में काम करके इसकी ट्रेनिंग ले ले फिर आप बड़ी आसानी से खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

8. किराने की दुकान का बिजनेस

दोस्तों किराने की दुकान का बिजनेस आइडिया बहुत ही सफल बिजनेस आइडिया है. अगर आपने किसी ऐसे लोकेशन में बिजनेस जमा लिया जहां किराने की दुकान कम हो तो आपका बिजनेस यहां जरूर चलेगा.इस बिजनेस में आप दुकान में बैठे बैठे पैसे कमा सकते हैं. बस आपको टाइम टाइम पर जरूरत के सभी समान को खरीदकर लाते रहना होगा.

दोस्तों ये कुछ ऐसे बिजनेस आईडियाज थे जिसे आप ₹30000 के लागत में शुरु कर सकते हैं l

लेकिन दोस्तों जब बात आती है खुद का बिजनस शुरु करने की तो तो इसके लिए आपको कोई ऐसा बिजनेस चुनना चाहिए जिसे करने में आपको करने में मजा आए और उससे रिलेटेड जानकारी भी आपके पास हो।

तो ₹30000 में बिजनेस शुरू करने से पहले आइए हम आपको कुछ टिप्स देते हैं जिससे बिजनेस स्टार्ट करने में आपको हेल्प मिलेगा-

बिजनेस शुरू करने से पहले ध्यान देने योग्य बाते

सबसे पहले रिसर्च करें – दोस्तों किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले जरूरी है कि आप उसके बारे में रिसर्च करें और जानने की कोशिश करें कि क्या यह वास्तव में उस बिजनेस से संबंधित प्रोडक्ट या सर्विस का मार्केट में डिमांड है या नहीं। अगर मार्केट में उसका डिमांड होगा तो आपके बिजनेस को चलने से कोई नहीं रोक सकेगा। साथ में मार्केट का रिसर्च करने से आपको यह भी पता चलेगा कि उस बिजनेस में कितना कंपटीशन है और आपको सफलता मिलने में कितना समय लग सकता है तो ऐसे सभी बातों की जानकारी आपको मार्केट रिसर्च से मिल जाएगी।

बिजनेस प्लान बनाएं – दोस्तों बिजनेस शुरू करने से पहले आपको एक अच्छा बिजनेस प्लान है तैयार करना होगा इस बिजनेस प्लान में आपको एवं सभी चीजों में पहले से लिखनी होगी जैसे कि आपको बिजनेस शुरू करने का मकसद क्या है क्या करेगे , कैसे करेंगे और इसमें सफलता प्राप्त करने के लिए आपका क्या कुछ प्लानिंग रहेगी वह सारी चीज आप बिजनेस प्लान में लिखेंगे।

हिसाब से करे खर्च – दोस्तों बिजनेस के मामले में ₹30000 वैसे तो बहुत ज्यादा रकम नहीं होती है या नहीं बहुत कम होता है । तो ऐसे में हो सकता है की बिज़नेस शुरु करने के और पैसों की जरूरत पड़े तो इसके लिए आपको पहले से अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा।

बडे़ लोगों से संपर्क बनाएं – दोस्तों बिजनेस में हमें सभी के साथ मिलकर चलना होता है और उन लोगों से संपर्क बनाना होता है जो की ऑलरेडी बिजनेस में काफी आगे निकल चुके हैं. अगर आप इन लोगों से मिलते-जुलते रहेंगे तो आपको बिजनेस के बारे में अच्छी जानकारी मिलेगी और आपको उनसे मदद मिल सकता है कि आपको कैसे और किस तरह से बिजनेस करना है।

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया हो की ₹30000 में कौन सा बिजनेस करें और कैसे करें और हाँ दोस्तों अगर आप मुझसे पूँछोगे की मैं कौन सा बिज़नेस करूँगा तो मैं 2024 में ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करना पसंद करूँगा लेकिन जरुरी नहीं मुझे जो पसंद हो आपको भी वही पसंद हो और जो मैं करू आप भी वही करें क्योंकि आपका पसंद अलग हो सकता है, तो दोस्तों मुझे कमेंट करके बताये की आपको ऑनलाइन बिज़नेस पसंद है या ऑफलाइन बिज़नेस।

Leave a Comment