सिर्फ 10,000 रुपये में शुरू होने वाले बिजनेस आइडिया – 2024

अगर आप कम लागत में बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको ₹10,000 में शुरू होने वाले ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिसे शुरू करने में निवेश भी कम लगेगा और मुनाफा भी अच्छा होगा। ₹10,000 में शुरू होने वाले बिजनेस आइडिया की जानकारी के लिए हमारे आर्टिकल में लास्ट तक बने रहे। 

10,000 रुपये में शुरू होने वाले बिज़नेस आइडियाज

इस लेख में हम 8 बिज़नेस आइडियाज के बारे में बताएंगे जिन्हे आप 10,000 रुपये के इन्वेस्टमेंट करके शुरू कर सकते हैं।

1) अचार का बिजनेस

अचार एक ऐसा चीज है जो हर किसी के थाली में देखने को मिल जाएगा और सभी लोग अपने-अपने पसंद का अचार खाते हैं। 

वैसे अचार बनाना कोई कठिन काम नहीं है। अगर आपके पास ₹10,000 का पूंजी है तो आप इतने रुपए में अचार बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और फिर धीरे-धीरे जब आपका बिजनेस बढ़ने लगेगा तो महीने का 30 से 35 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं। अचार बनाने के बिजनेस में आपको लोगों के टेस्ट का ध्यान रखना होगा कि आपके एरिया में ज्यादातर लोग किस चीज का अचार खाना पसंद करते हैं। 

अचार बना लेने के बाद इसे बेचने के लिए आप डायरेक्ट कस्टमर को सेल कर सकते हैं या फिर छोटे-बड़े दुकानों में संपर्क करके उन्हें थोक भाव में बेच सकते हैं। इस तरह आपका माल जल्दी-जल्दी बिक जाएगा। 

2) ब्लॉगिंग का बिजनेस

अगर आपको किसी विषय में महारथ हासिल है यानि आप उसके बारे में अच्छे से जानते हैं तो आप उस टॉपिक पर आर्टिकल लिखना शुरू कर सकते है। किसी टॉपिक पर लोगो के लिए उपयोगी जानकारी लिखना ब्लागिंग कहलाता हैं। 

यह एक ऐसा बिजनेस है जिस घर बैठे करके ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकता है। ब्लॉगिंग बिजनेस स्टार्ट करने के लिए बस आपको डोमेन नाम और होस्टिंग लेना होगा जो की 2,000 से 3,000 रुपए सालाना पड़ता है। 

इसके बाद आप संबंधित विषय में ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं। इस ब्लॉग को आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करके वहां से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं और जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आने लगे तो गूगल एडसेंस से मोनेटाइज करके महीने की तगड़ी कमाई कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि जो भी लोग ब्लॉगिंग करते हैं उनमें से ज्यादातर लोग गूगल एडसेंस से मोनेटाइज करके पैसे कमाते हैं वैसे हर किसी के कमाई एक जैसी नहीं होती क्योंकि यह उनके ब्लॉग पर आने वाले विजिटर की संख्या यानी ट्रैफिक पर निर्भर करता है। 

3) योगा क्लासेस का बिजनेस

अगर आप शहर में रहते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा क्योंकि शहर के लोग योगा को लेकर बहुत जागरूक हो चुके हैं और इसके महत्व को समझ भी रहे हैं लेकिन योगा करने के लिए एक सही प्रशिक्षक या योग गुरु का होना जरूरी है। 

अगर आप ₹10000 में कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो यह बिजनस आइडिया उसी के अंतर्गत आता है।  योगा क्लासेस का बिजनेस से स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आप आप कुछ पैसे खर्च करके योगा कोर्स कर लें। इसके बाद जब आपको सर्टिफिकेट मिल जायेगा तो लोगो को भरोसा होने लगेगा की वाकई में आप योग प्रशिक्षक है और लोग खुद ही आपके यहां योगा सीखने आने लगेंगे।

 इस बिजनेस में होने वाली कमाई आपके स्टूडेंट की संख्या पर निर्भर करेगा कि आपके यहां कितने लोग योग सीखने आते हैं। जितने ज्यादा लोग आपके सेंटर में योग सीखने आएंगे उतने ही ज्यादा आपकी कमाई होगी। 

4) टिफिन सर्विस का बिजनेस

टिफिन सर्विस का बिजनेस भी कम लागत में शुरू होने वाला बिजनेस है। अगर आपके पास ₹10000 का निवेश है तो आप इतने रुपए में टिफिन सर्विस का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कुछ कस्टमर ढूंढने होंगे जिन्हें आप टिफिन सर्विस देंगे। आपके ये कस्टमर किसी कंपनी के कर्मचारी हो सकते हैं या फिर बाहर रहकर पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट हो सकते है।  आप ऐसे लोगों से बात करके उन्हें अपना टिफिन सर्विस दे सकते हैं और इस बिजनेस से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

5) यूट्यूब चैनल शुरू करें

क्या आपने कभी खुद का यूट्यूब चैनल शुरू करने के बारे में सोचा है? आज के टाइम पर यूट्यूब चैनल शुरू करना भी बहुत फायदेमंद बिजनेस आइडिया है क्योंकि ऑलरेडी बहुत से लोग हैं ऐसे हैं जो यूट्यूब से हर महीने हजारों और लाखों रुपए कमा रहे हैं।लेकिन कैसे ?  यूटयूब से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है। एक तो आप अपने यूटयूब चैनल पर विज्ञापन चालू करके पैसे कमा सकते है हैं और दूसरा यह कि अगर आपके चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर है तो आप खुद का प्रॉडक्ट ऑनलाइन बेचकर भी पैसे कमा सकते है। इसके आलावा और भी कई तरीके हैं जिससे आप यूटयूब की मदद से पैसे कमा सकते है। 

 बस आपको कुछ टॉपिक पर ऐसे वीडियो बनाने होंगे इसके बारे में आपको अच्छा नॉलेज हो साथ में आपके वीडियो की क्वालिटी भी जबरदस्त होनी चाहिए। 

6) चाय का स्टॉल

बहुत सारे लोगों को चाय का बिजनेस एक छोटा धंधा लगता है लेकिन यह वास्तव में छोटा धंधा नहीं है बल्कि अगर इसी बिजनेस को अच्छे से किया जाए तो यहां से महीने का हजार रुपए कमाए जा सकता है क्योंकि चाय एक ऐसी चीज है जो लोगों की डेली की जरूरत है।  बहुत सारे लोगों का मानना है कि चाय पिए बिना दिन ही अच्छा नहीं जाता है तो ऐसे में आप ही सोचिए कि चाय का बिजनेस शुरू करने पर आपको कस्टमर की बिल्कुल भी कमी नहीं होगी और आपका बिजनेस दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की करेगा। 

7) पोल्ट्री फार्मिंग का बिजनेस

₹10000 में शुरू करने के लिए अगला बिजनेस आइडिया है पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस। चाहे आप शहर में रहते हो या फिर गांव में आप किसी भी जगह पोल्ट्री फार्मिंग का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए शुरू में आपको कुछ चूजे खरीदने होंगे जो की ₹10000 से भी कम लागत में मिल जाएंगे। शुरू में आप कम संख्या में चूजे क्योंकि अभी यह बिजनेस आपके लिए नया नया है और हर बिजनेस में रिस्क की संभावना होती हैं। 

जब ये चूजो को दाना-पानी खाकर बड़े हो जाएं तो इन्हे बेचने के बाद प्रॉफिट मिलने पर आप और ज्यादा चूजे खरीदने के बारे में सोच सकते हैं और धीरे-धीरे अपने बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं। पोल्ट्री फार्मिंग के बिजनेस में भी बहुत अच्छी कमाई होती है क्योंकि आज के टाइम पर लोग चिकन बिरयानी खाना बहुत पसंद करते हैं।

अच्छी बात यह है कि पोल्ट्री फार्मिंग के बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार भी सहयोग करती है। पोल्ट्री फार्म खोलने पर आपको 25 परसेंट तक सब्सिडी मिल जाएगा। अगर आप SC  या ST कास्ट में आते है तो यह सब्सिडी आपके लिए 35% होगी। 

8) पानी पुरी का बिजनेस

पानी पुरी ,गोलगप्पा, पुचका और न जाने इसके कितने सारे नाम हैं। पानी पुरी खाना हर उम्र के लोग को पसंद है। इसलिए पानी पुरी का बिजनेस एक सक्सेसफुल बिजनेस आइडिया है। इसमें डेली कस्टमर मिलते रहते है। अगर आपके पास ₹10000 का लागत है तो इस बिजनेस में आप अपना हाथ आजमा सकते हैं। बस आपको कुछ आवश्यक सामान जैसे कि गैस चूल्हा और चार्ट-फुल्की बनाने के लिए जरूरी सामग्री खरीदना होगा। साथ में अगर आप एक ठेला का बंदोबस्त कर लेंगे तो अच्छा रहेगा। इस ठेले को आप किसी ऐसी जगह पर लगाए जहां पर लोगो का चहल पहल ज्यादा रहता हो। ऐसे जगहों पर पानी पुरी का बिजनेस बहुत अच्छा चलता है। आपको बता दूं कि मेरे पिताजी भी खुद इस बिजनेस को करते हैं। 

Leave a Comment