मात्र 25,000 रुपये में शुरू होने वाले बिजनेस आइडियाज

अगर आपके पास ₹25,000 हैं और आप जानना चाहते हैं कि, 25000 में कौन सा बिजनेस करना चाहिए? तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं, यहां हम आपको ऐसे बिजनेस आइडिया बताएंगे जिसे आप ₹25,000 की लागत में शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं। तो बिना देरी किए चलिए आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं 25,000 में शुरू होने वाले बिजनेस कौन – कौन से हैं।

25,000 रुपये में शुरू होने वाले बिज़नेस

यहाँ आपको 10 ऐसे बिज़नेस आइडियाज के बारे में बताएँगे जिन्हे आप 25,000 रुपये के इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं।

1) स्मॉल वेब डेवलपमेंट कंपनी शुरू करें

अगर आपके पास बिजनेस करने के लिए ₹25000 का लागत है तो आप इन पैसों से खुद का डेवलपमेंट कंपनी शुरू कर सकते हैं।  वेब डेवलपमेंट कंपनी शुरू करने के लिए आपको ऑफिस की व्यवस्था करनी होगी। साथ में कुछ वेबडेवलपर को काम पर भी रखना होगा। अपने वेब डेवलपमेंट कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आप क्लाइंट के लिए वेबसाइट बनाने का काम शुरू कर सकते हैं।

2) ऑनलाइन सेलर बने

जैसे कि आप जानते हैं आजकल जमाना ऑनलाइन का है इसलिए ऑनलाइन सेलिंग का बिजनेस बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। अगर आपके पास ₹25000 है तो इतने पैसों में आप ऑनलाइन सेलिंग का काम शुरू कर सकते हैं।  इसके लिए आपको फ्लिपकार्ट, अमेजॉन , मंत्रा जैसे शॉपिंग प्लेटफार्म के साथ पार्टनरशिप करना होगा। इसके बाद होलसेल में माल खरीद कर आप इन प्लेटफार्म के जरिए लोगों को अपना प्रोडक्ट बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

3) ब्लॉगिंग का बिजनेस शुरू करें

ब्लॉगिंग एक ऐसा बिजनेस है जिससे घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते है। इस बिजनेस की खासियत है कि इसमें आपको ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप मात्र 3,000 से ₹4000 सालाना रेंट पर वेब होस्टिंग और डोमेन लेकर खुद का वेबसाइट बना सकते हैं और ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते हैं। 25,000 में से बाकी के पैसों का इस्तेमाल आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐड चलाकर अपनी साइट पर ट्रैफिक लाने में इन्वेस्ट कर सकते हैं। इस तरह जब आपके ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगेगा तो इस ट्रैफिक को मोनेटाइज करने के लिए आप दूसरे ऐड नेटवर्क से पार्टनरशिप करके पैसे कमाना शुरू कर  सकते हैं या फिर अपने खुद का कोई प्रोडक्ट भी बेच सकते हैं। 

ध्यान रहे ब्लॉगिंग करने के लिए कोई ऐसा टॉपिक चुनना  होगा जिसके बारे में आपको अच्छा नॉलेज हो , साथ में उस  पर अच्छी पकड़ हो। ब्लॉगिंग के लिए कई सारे टॉपिक है जैसे की कविता , कहानी , जनरल नॉलेज , शायरी और भी बहुत कुछ । गूगल में सर्च करने पर आपको ब्लॉगिंग बिजनेस आइडिया से जुड़ी पूरी जानकारी मिल जायेगी। 

4) मार्केटिंग एंड एडवरटाइजिंग एजेंसी का बिजनेस

बिजनेस शुरू करने के लिए अगर आपके पास पर्याप्त पैसे हैं तो आप खुद का मार्केटिंग एंड एडवरटाइजिंग एजेंसी शुरू कर सकते हैं। अपने इस एजेंसी के जरिए आप बिजनेस करने वाले कंपनियों का मार्केटिंग में मदद कर सकते हैं। 

मार्केटिंग एजेंसी का बिजनेस काफी अच्छा होता है। आजकल डिजिटल मार्केटिंग का चलन है जिसमें सोशल मीडिया यूट्यूब आदि पर ऐड के माध्यम से कंपनी का प्रोडक्ट बेचवाया जाता । ऑनलाइन मार्केटिंग से कंपनी की सेल बढ़ती इसलिए अपने सेल को बढ़ने हेतु कंपनी मार्केटिंग करने से नहीं हिचकिचाती है और मार्केटिंग एजेंसी को मुंहमांगी रकम देती है। इसलिए आप मार्केटिंग एजेंसी खोलकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

5) टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस

अगर आप कोई ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जो काफी चलन में हो और आने वाले समय में उसकी मांग बढ़ने वाली हो तो हम आपको टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस शुरू करने का सलाह देंगे। इस बिजनेस को आप शॉप डालकर कर सकते हैं या फिर सड़क चौराहे पर एक कपड़ों का ठेला जैसा दुकान लगाकर भी टी-शर्ट बेच सकते हैं। इस बिजनेस में अभी ज्यादा कंपटीशन नहीं है इसलिए आपको सफलता मिलने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। 

6) पेपर प्लेट बनाने का बिजनेस

आजकल छोटे कार्यक्रम से लेकर बड़े शादी-पार्टी तक में पेपर प्लेट का इस्तेमाल किया जाता है।  अगर आपके पास ₹25,000 का लागत है तो आप छोटे स्तर पर पेपर प्लेट बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। पेपर प्लेट को आप पेपर और थर्माकोल किसी भी चीज से बना सकते हैं।  इस बिजनेस से की अच्छी बात है यह है कि इसमें माल के खराब  होने की संभावना नहीं होती है। 

7) कार वॉशिंग का बिजनेस

दोस्तों कर  वॉशिंग का बिजनेस बहुत ही आसान और सस्ता बिजनेस आइडिया है जिसे आप मात्र ₹25000 के लागत में शुरू कर सकते हैं।  इसके लिए आपको पढ़ाई लिखाई की भी जरूरत नहीं है। कार वाशिंग के बिजनेस में आप बाइक वॉशिंग भी कर सकते हैं।

कार वाशिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी ऐसे खाली जगह की जरूरत होगी जहां पर स्लीपर का स्टेज इतना ऊंचा होना चाहिए की  कार आराम से चढ़-उतर सके । इस तरह आप गाड़ी के सभी हिस्सों को सफाई कर सकेंगे। कार वाशिंग का बिजनेस करने के लिए आपको नियमित तौर पर  वाटर मोटर , शॉप  डिटर्जेंट और कुछ केमिकल की आवश्यकता होगी तो दुकान खोलने से पहले इनका बंदोबस्त कर लिया करे। 

8) पानी पुरी का बिजनेस

दोस्तों ₹25000 के अंतर्गत पानीपुरी का बिजनेस भी शुरू किया जा सकता है और यह बिजनेस बहुत फायदेमंद भी है क्योंकि यह साल के 12 महीने चलता रहता है इसलिए आपको इसमें हमेशा कमाई होती रहेगी। इस बिजनेस  में आप लोगो का दिल जीतने के लिए अलग-अलग वैरायटी और टेस्ट कर पानी पूरी बनाकर खिला सकते हैं। 

9) नाश्ते की दुकान का बिजनेस

दोस्तों ₹25000 से कम लागत में बिजनेस करने के लिए नाश्ते की दुकान का बिजनेस भी बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया है।  

क्योंकि सुबह-सुबह नाश्ता करना बहुत से लोगों की आदत है और जो लोग बाहर रहकर काम-काज  या पढाई करते हैं उनके लिए नाश्ते की दुकान हीं एक सहारा होता है। 

नाश्ते की दुकान का बिजनेस में सफलता पाने के लिए आपको किसी ऐसी जगह पर शॉप डालना होगा जहां से लोगों का आना जाना बना रहता हो और वहां पर इस तरह की दूसरी दुकान न हो अथवा कम से कम हो। 

10) कोचिंग सेंटर का बिजनेस

आज के समाज में पढ़ाई लिखाई का बहुत महत्व है। बिना शिक्षा के कोई भी काम नहीं हो सकता है। लेकिन आजकल शिक्षा सिर्फ अक्षर ज्ञान तक सीमित नहीं रह गया है बल्कि वही असली शिक्षा और जो रोजगार या नौकरी दिलाई । देश में बढ़ती जनसंख्या के कारण इस नौकरी को पाने के लिए कंपटीशन बहुत ज्यादा हो गया है इसलिए लोग बाग अपने बच्चों को पहले से ही ट्रेंड करके रखना चाहते हैं। 

यही कारण है की कोचिंग सेंटर का बिजनेस बहुत ज्यादा चल रहा है। आप ₹25000 के छोटे लागत में खुद का कोचिंग सेंटर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। कोचिंग सेंटर बिजनेस शुरू करने के लिए आप चाहे तो अपने जानने वालों को साथ में लेकर अपनी टीम सकते हैं या फिर खुद अकेले यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं, टीम वर्क में ज्यादा पावर होती है । इसलिए कोचिंग सेंटर का बिजनेस साथ में मिलकर करना अच्छा रहेगा। 

11) टिफिन सर्विस का बिजनेस

टिफिन सर्विस का बिजनेस आजकल शहरों में बहुत अच्छा चल रहा है। अगर आप शहर में रहते हैं तो ₹25,000 के लागत में टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपको सबसे पहले कस्टमर  ढूंढना होगा जिन्हे टिफिन सर्विस की जरूरत हो। ये कस्टमर आपको कंपनी में काम करने वाले लोगो से मिल सकते हैं, बाहर पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट से आप टिफिन सर्विस लेने के लिए कह सकते हैं। जब आपको क्लाइंट मिल जाए तो फिर डेली समय पर टिफिन में पहुंचना होगा। इस काम को करने के लिए आप कुछ  लोगों को काम पर रख सकते हैं या फिर खुद ही टिफिन की डिलीवरी कर सकते हैं।

मैं आशा करता हूँ कि इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी आपके काम आयेगी, अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूंछ सकते हैं। और हाँ दोस्तों कमेंट में बताना ना भूलें कि इनमें से आपको कौन सा बिज़नेस ठीक लगा जिसे आप करना चाहेंगे।

Leave a Comment