Kapado ka business kaise shuru kare – पूरी जानकारी 2024

अगर आप खुद का कपड़ों का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा समय है। दरअसल रिसर्च बताते हैं कि कपड़ों का बिजनेस से तेजी से आगे बढ़ रहा है। 

Statista वेबसाइट की रिपोर्ट की माने तो उनका कहना है कि ई-कमर्स इंडस्ट्री इसमें तेजी से बढ़ रही है यह इंडस्ट्री 102.5 बिलियन डॉलर की थी जो की 2024 तक में 153 बिलियन डॉलर तक हो जाएगी। तो दोस्तों इन आंकड़ों से आप अनुमान लगा सकते हैं कि कपड़ों का बिजनेस किस रफ्तार से बढ़ रहा है।

दोस्तों आपको बता दें कि कपड़ों का बिजनेस इंडस्ट्री लाखों करोड़ों रुपए का है तो अगर आप इसमें से अपने हिस्से की कमाई करना चाहते हैं तो आगे हम आपको स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं कि कपड़ों का बिजनेस कैसे शुरू किया जाए……

कपड़ों का बिजनेस कैसे शुरू करें

1.करें खुद से मार्केट रिसर्च

दोस्तों अगर आप कपड़ों का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कंपटीटर का रिसर्च करना होगा और यह जानना होगा कि वह किस तरह से बिजनेस को कर रहे हैं,आजकल लोग मार्केट में किस टाइप के कपड़े ज्यादा पहनते हैं,  इस रिसर्च के दौरान आपको यह भी पता लग जाएगा कि जब आप अपने बिजनेस की शुरुआत करेंगे तो आपको कौन-कौन सी समस्याएं का सामना करना पड़ेगा। 

दोस्तों मार्केट रिसर्च करने के लिए आप खुद से मार्केट में जा सकते हैं और लोगों का रिव्यू , सर्वे वगैरा ले सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन रीसर्च करके भी जान सकते हैं कि आजकल किस तरह के कपड़ों की ज्यादा डिमांड है कौन सी चीज ट्रेेंड पर चल रहा है। अगर आप इस रिसर्च को कर लेते हैं तो इससे आपको समझने में आसानी होगी कि बिजनेस की शुरुआत कैसे की जाए और उसमें सक्सेस कैसे मिलेगा। 

2. बनाए तगड़ा बिजनेस प्लान 

दोस्तों मार्केट रिसर्च करने के बाद जब आपको इसके बारे में कुछ अंडरस्टैंडिंग हो जाए तो इसके बाद आपको एक बिजनेस प्लान तैयार करना होगा। बिजनेस प्लान का मतलब यह है कि आपको एक लिखित दस्तावेज तैयार करना होगा जिसमें आप अपने बिजनेस गोल बिजनेस में सफलता पाने के लिए स्ट्रेटजी , मार्केटिंग करने का तरीका और फिर बिजनेस में आपको जो पैसों की जरूरत पड़ेगी उसका बंदोबस्त कैसे होगा इन सब की जानकारी को भी लिखना होगा। 

दोस्तों अगर आप बिना मार्केट रिसर्च है किए और बिना बिजनेस प्लान बनाएं इस बिजनेस में उतरेंगे तो कहीं ना कहीं आपको समस्याओं का सामना करने पड़ेगा और आपको समझ में नहीं आएगा कि क्या किया जाए और कैसे किया जाए। दोस्तों जब आप अपने बिजनेस के लिए प्लान तैयार करें तो उसमें इन चीजों को जरूर शामिल करें। 

  • Executive summary
  • Company description
  • Products and services
  • Market analysis
  • Marketing and sales strategy
  • Operations plan
  • Financial projections

3.  चुने बिजनेस स्ट्रक्चर का टाइप 

दोस्तों बिजनेस प्लान लिखने के बाद अब बारी आती है अपने बिजनेस के लिए सही स्ट्रक्चर चुनने की।  

बता दें कि आज के टाइम पर बहुत सारे बिजनेस स्ट्रक्चर हैं जिसमें से आपको अपने लिए सही स्ट्रक्चर चुनना होगा जैसे कि आप किस तरह की बिजनेस की शुरू करना चाहते हैं तो  प्रोपराइटरशिप ,लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप और कॉरपोरेशन यह कुछ बिजनेस स्ट्रक्चर हैं। इनमें से आप अपने पसंद के अनुसार कोई भी बिजनेस स्ट्रक्चर चुन सकते हैं।

बात करें कि इनमें से आपके लिए कौन सा बिजनेस स्ट्रक्चर सबसे बेस्ट होगा तो यह आपके मौजूदा हालात और आपके उद्देश्यों पर निर्भर करें। 

तो दोस्तों अपने मैनेजिंग स्किल और आपके पास उपलब्ध फंड्स के अनुसार आप अपने बिजनेस का स्ट्रक्चर डिसाइड कर सकते हैं अगर आप इस स्टेप से को पूरा कर लेते हैं तो आगे चलकर आपको आप बिजनेस से के लीगल डॉक्यूमेंटेशन में हेल्प मिलेगी। 

 4. प्राप्त करे आवश्यक लाईसेंस और परमिट 

दोस्तों किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए परमिट्स और लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। बात करें कि कौन से बिजनेस के लिए कौन से लाइसेंस की जरूरत होगी तो वह इसके आकार प्रकार और बिजनेस लोकेशन पर निर्भर करता है। कपड़ों के बिजनेस में आपको सेल्स टैक्स परमिट ,जॉइनिंग परमिट और कुछ आवश्यक लाइसेंस की जरूरत होगी। 

5. ढूंढे सही सप्लायर 

 दोस्तों ऊपर के सभी स्टेप्स को फॉलो कर लेने के बाद अब आपको एक अच्छा सप्लायर ढूंढना होगा। सप्लायर ढूंढने के बहुत सारे तरीके हैं आप अपनी जरूरत के अनुसार सही सप्लायर चुन सकते हैं जैसे कि आप किसी ट्रेड शो, सेमिनार या फिर कार्यक्रम में जाकर सप्लायर से जुड़ सकते हैं। आजकल इंटरनेट में बहुत सारी अच्छी वेबसाइट हैं जहां पर बड़े-बड़े सप्लायर लोग जुड़े होते हैं तो आप उन साइट में जा सकते हैं और इसके अलावा सप्लायर ढूंढने के आपके बिजनेस में जो कंपटीटर है उनसे पूंछ सकते हैं कि आप अपने दुकान के लिए माल कहां से लाते हैं तो वह आपको बता देंगे कि हम किस सप्लायर से माल लेते हैं। आप भी वहीं से अपना माल उठा सकते हैं।

6. स्टोर सेटअप करें 

दोस्तों अगर आप अपने कपड़ों का बिजनेस ऑनलाइन तरीके से करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक ई कॉमर्स स्टोर सेटअप करने की आवश्यकता होगी। बात करें कि आप किस तरह से ऑनलाइन स्टोर का सेटअप कर सकते हैं तो इसके बहुत सारे तरीके हैं आप shopify, woocommerce  जैसे प्लेटफार्म पर अपने बिजनेस को सेटअप कर सकते हैं लेकिन अगर आप ऑफलाइन तरीके से बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक अच्छी लोकेशन ढूंढना होगा जहां पर आप दुकान डालेंगे।

अगर आपने पहले से ही लोकेशन चुन लिया है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर अभी तक इसके बारे में नहीं सोचा है तो आपको बता दे कि आपके दुकान का लोकेशन किसी ऐसी जगह पर होना चाहिए जहां ज्यादा से ज्यादा लोगों को आना-जाना बना रहता हो और वहां से आपके दुकान पर लोगों की नजर भी पड़े तो इस तरह का लोकेशन किसी बिजनेस के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि यहां कस्टमर ज्यादा आते हैं। 

7. करें बिजनेस की मार्केटिंग 

  इतना सब करने के बाद आपका बिजनेस शुरू हो चुका है लेकिन अभी भी एक कमी है। आपका बिजनेस बिल्कुल नया है इसलिए इसके बारे में अभी कोई नहीं जानता है तो ऐसे में आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने की जरूरत है। 

बिजनेस का प्रचार कैसे करें इस टॉपिक पर हमने एक अलग से आर्टिकल लिख रखा है आप हमारे उसे आर्टिकल को पढ़कर विस्तार से जान सकते हैं कि आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करना है। 

वैसे आजकल इंटरनेट के जमाने में सारा कुछ ऑनलाइन होता है तो आप ऑनलाइन तरीके से भी अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं। ऑनलाइन तरीके से बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आपको अपने बिजनेस के नाम से एक सोशल मीडिया अकाउंट बनाना होगा और वहां पर अपने शॉप में आने वाले हर नए स्टॉक का फोटो वगैरह नियमित रूप से डालना होगा। 

आप यहां पर अपने शॉप में मिलने वाले ऑफर्स की भी जानकारी दे सकते हैं इससे होगा यह की जो लोग आपको फॉलो करेंगे उन्हें इसका अपडेट मिल जाएगा और वह लोग ऑफर का लाभ उठाने के लिए आपसे संपर्क करेंगे। इस तरह आपके बिक्री बढ़ेगी और लोग आपको जानेंगे। 

8.अच्छी कस्टमर सर्विस देना है जरुरी 

 दोस्तों बिजनेस शुरू कर लेने के बाद कई लोगों को दिक्कत होता है कि उनके बिजनेस में तरक्की नहीं होती है। दरअसल इसके पीछे बड़ा वजह होता है अच्छी क्वालिटी या अच्छा कस्टमर सर्विस ना देना।  

अगर आप भी इसी गलती को दोहराते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है । इसलिए कस्टमर क्वालिटी कस्टमर सर्विस क्वालिटी से बिल्कुल भी समझौता न करें। कस्टमर को हमेशा खुश रखे , उनके साथ अच्छा व्यवहार करें। 

9. ट्रेंड के साथ चलें 

 . दोस्तों कपड़ों का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें हर दूसरे तीसरे महीने नए फैशन , नए डिजाइन का कपड़ा आता रहता है और लोग भी उसी को पहनते हैं जो नया होता है। मतलब है कि अगर आप पुराने कपड़ों का स्टॉक रखे रहेंगे या ज्यादा मात्रा में पुराने कपड़ों का स्टॉक खरीद लेंगे तो आपका माल नही बिकेगा और बिजनेस में लॉस हो सकता है। इसलिए अच्छा होगा कि आप मार्केट ट्रेंड को फॉलो करें और लोगों के डिमांड के अनुसार ही एक कपड़े बेचें। 

10. कामयाबी के लिए लक्ष्य बनाना है जरुरी 

 दोस्तों अगर आप अपने बिजनेस में सफलता पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक लक्ष्य तय करना होगा। आप अपने गोल में यह लक्ष्य रख सकते हैं कि आप रोजाना कितना सेल्स करना चाहते हैं लेकिन आपको अपना गोल इतना भी बढ़ा नहीं रखना है कि आप उसे कभी पा ही न सकें।

अगर आप छोटा गोल लेकर चलेंगे और उसे अचीव करेंगे तो आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा। फिर जब आपका गोल अचीव हो जाए यानि लक्ष्य प्राप्त हो जाए तो अपना लक्ष्य थोड़ा सा बड़ा कर सकते हैं फिर जब यह लक्ष्य भी प्राप्त हो जाए तो अपना लक्ष्य इस तरह धीरे-धीरे बड़ा कर बिजनेस में आगे बढ़ सकते हैं। लेकिन बता दें कि लक्ष्य बस बना लेने से कुछ नहीं होगा लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको मेहनत भी करना पड़ेगा ।  

निष्कर्ष 

तो दोस्तों यह था आज का खास आर्टिकल जिसमें हमने जाना की कपड़ों का बिजनेस कैसे शुरू करें, इसके लिए कौन-कौन सी चीजों का ध्यान रखना होता है आदि।  

उम्मीद करते हैं कि आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और इससे आपको कपड़ों का बिजनेस शुरू करने में मदद मिलेगा। 

आर्टिकल को पढ़ने के बावजूद भी अगर आपके मन में कोई सवाल है,  आप कुछ जानना चाहते हैं तो बेझिझक हमें कमेंट बॉक्स में पूंछ सकते हैं। आपके सवालों का इंतजार रहेगा……. 

यह भी पढ़े ₹50000 में कौन सा बिजनेस करें जिससे हो लाखों की कमाई (28 Business ideas)

Leave a Comment