Electric Bike Agency Kaise le – लागत , कमाई और आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी

दोस्तों मार्केट मे मोटर साइकिल यानि बाइक कि डिमांड तो पहले से ही थी लेकिन मार्केट मे अब इलेक्ट्रिक स्कूटर का नया कांसेप्ट आ चुका है। इसलिए आजकल फ्यूल वाले मोटरसाइकिल के जगह पर इलेक्ट्रिक बाइक का डिमांड बढ़ रहा है।

अगर आपके एरिया मे बाइक एजेंसी नहीं है तो आप इस मौके का फायदा उठाकर अपने नए बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। बता दें कि आज ऐसी कई Company हैं जो अपने Electric Scooter/Bike के Dealership Business शुरू करने का Offer दे रही है। 

अगर आप इस मौके को नहीं गवाना चाहते हैं तो Electric Bike Agency Kaise le – लागत , कमाई और आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी होनी चाहिए, ताकि आप जल्द से जल्द Electric Scooter/Bike Dealership  के लिए Apply कर Market मे Competition आने से पहले अपना बिजनेस शुरू कर सके। 

तो चलिए शुरू करते हैं और सबसे पहले जान लेते हैं कि – 

Table of Contents

क्या होता है बाइक एजेंसी का बिजनेस

दोस्तों मार्केट मे आज जितने भी बाइक बिकती है वो सब किसी न किसी कंपनी मे बनती है। कंपनी मे बाइक बनने के बाद इन्हे बेचने की बारी आती है लेकिन अगर कंपनी गाड़ी बनाने का काम करने के बजाय बेचने के काम मे लग जाए तो ऐसे मे उन्हे बहुत खर्चा उठाना पड़ेगा और इसके लिए बहुत से लोगो को अलग से काम पर रखना पड़ेगा।

बाइक को पूरे देश भर मे अलग अलग जगह बेचने के लिए कंपनी लोगो को अपना डीलरशिप देती है। कंपनी का डीलरशिप लेकर लोग कंपनी के नाम से एजेंसी खोलते हैं और वहाँ से बाइक की सेलिंग करते हैं। इस तरह जो लोग एजेंसी खोलकर पैसे कमाना चाहते हैं वो बाइक की एजेंसी लेते हैं।

Electric Scooter Dealership कैसे ले ?

देखिए अगर आप Electric Scooter Dealership लेकर अपना बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंपनी के पात्रता मापदंड पर खरा उतरना होगा। अगर आप सभी योग्यता मापदंड पर खरा उतरते हैं तो आपको एजेंसी मिलने के चांसेस बढ़ सकते हैं। आगे हम आपको एक एक करके Electric Scooter Dealership के लिए आवश्यक मापदंड , अप्लाई करने का प्रोसेस और प्रॉफ़िट मार्जिन की जानकारी दे रहे है-   

Electric Bike Dealership लेने के लिए क्या Eligibility Criteria होना चाहिए

दोस्तों इलेक्ट्रिक स्कूटर की एजेंसी लेने के लिए आपको किसी खास योग्यता की जरूरत तो नहीं पड़ेगी लेकिन डीलरशिप लेने के लिए आपके पास पर्याप्त इनवेस्टमेंट और जगह होना चाहिए। बेसिक योग्यता मापदंड की जानकारी इस तरह से है

  • आपका Age कम से कम 21 साल होना चाहिए- 
  • आप ग्रेजुएट हों। 
  • आपके पास 30-50 लाख रूपए तक का Investment होनी चाहिए। 
  • Business से जुड़ा थोड़ा बहुत Business Experience और Management Skill 

बाइक एजेंसी खोलने के लिए लोकेशन कैसे होना चाहिए

दोस्तों अगर आप इन सभी योग्यताओ पर खरा उतरते हैं तो इसके बाद बात आता है कि आपको अपने एजेंसी का लोकेशन कैसा रखना चाहिए। तो इस पर हमारा मानना है कि आप अपनी एजेंसी किसी ऐसे लोकेशन पर डाले जहां आसपास कोई दूसरी एजेंसी न हो।

अगर उस एरिया मे पहले से एजेंसी होंगा तो शायद आपके यहाँ ज्यादा कस्टमर न आए इससे आपके बिजनेस पर सीधा असर पड़ेगा। हो सके तो अपने एजेंसी का लोकेशन ऐसे जहां रखें जहां कंपेटिटर भी न हो और कस्टमर के लिए आपके एजेंसी तक पहुँचना ज्यादा मुश्किल भरा न हो।

इस तरह का बिजनेस लोकेशन चुनना आपके बिजनेस को निश्चित तौर पर लाभ पहुंचाएगी।

कितने जगह की जरूरत पड़ेगी Electric Scooter Dealership लेने के लिए

अगर आप Electric Bike की Dealership लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुल 15,000 स्क्वायर फीट जगह की जरूरत पड़ेगी। जिसमे से Showroom के लिए 700 स्क्वायर फीट , Workshop के लिए 300 स्क्वायर फीट और Warehouse के लिए 500 स्क्वायर फीट चाहिए। 

Electric Scooter Dealership के लिए Apply कैसे करे?  

अगर आप Electric Scooter Dealership लेना चाहते हैं तो इसके लिए अप्लाई करने का प्रक्रिया बहुत आसान है। आप इन सिम्पल स्टेप्स को फॉलो करके किसी भी कंपनी का इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप ले सकते हैं।   

Step 1: सबसे पहले उस Company के Official Website मे जाइए जिसका आप Electric Scooter Dealership लेना चाहते हैं।  

यहाँ आने के बाद आपको Application Form ढूँढना है जो ज़्यादातर मामलो मे Contact us वाले Option मे होता है। नहीं तो Menu Bar मे ही लिखा होता है कि Become Our Dealer 

Step 2: जब आप Application Form को भरकर Submit कर देंगे तो Company के तरफ से Verification के लिए Reply किया जाएगा।  

Step 3: इसके बाद Company के कर्मचारी आपके Location का जायजा लेने आएगे कि आप जिस जगह पर Dealership लेना चाहते हैं तो सही भी है या नहीं।  

Step 4: जब आपको Electric Scooter Dealership लेने का Approval मिल जाएगा तो इसके बाद  Company के Electric Scooter का Dealership लेने के लिए आपको रूपए भी जमा करने होंगे।  

Step 5: जब आपका Payment Successful हो जाएगा तो आप उस Company के साथ Electric Scooter Dealership Business शुरू कर सकते हैं। 

चाहे आप किसी भी Company का Electric Scooter Dealership ले , सभी मे आपको भी Common प्रोसेस करना होगा-  

  • Application Form भरना। 
  • Secure surety bond देना। 
  • अपने Showroom मे रखे जाने वाले सभी Electric Scooter के लिए liability insurance खरीदना।  
  •  GST Number लेना। 
  • और फिर उस Location पर Showroom बनवाना।  

अगर अपने India की बात की जाए तो यहाँ Hero, Mahindra, TVS, Bajaj, और Joy जैसी Company Electric Scooter Dealership देती है। 

समय के साथ-साथ Electric Scooter की Market मे Demand बढ़ती जा रही है। ऐसे मे कहा जा सकता है कि Electric Scooter का Business best business ideas मे से एक है।  

इसे भी पढ़ें : 10 गज जमीन है तो शुरू करें ये Top 10 बिजनेस, 40 हजार तक होगी कमाई

क्या-क्या Documents होने चाहिए Electric Scooter Dealership लेने के लिए? 

किसी भी कंपनी का Electric Scooter Dealership लेने के लिए आपको कुछ खास डॉक्युमेंट्स या लाइसेस की जरूरत नहीं पड़ेगी। फिर भी आपके कुछ बेसिक दस्तावेजों के डिटेल्स मांगे जा सकते हैं। अगर आपके पास ये डॉक्युमेंट्स होंगे तो आपको एजेंसी मिलने मे सुविधा होगा। 

  • पर्सनल Document जैसे कि- आधार कार्ड , पैन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड। 
  • पिछले 2 साल का ITR 
  • जहां Dealership लिया जाना है उस जगह का फोटोग्राफ 
  • Business Experience (अगर जरूरी हो तो)
  • Business रजिस्ट्रेशन
  • उद्यम रजिस्ट्रेशन 
  • EPF और ESIC 
  • Establishment License 
  • और GST नंबर 

और अब बारी आती है यह जानने की कि कितना Investment लग सकता है Electric Scooter Dealership लेने मे?  

कितना इनवेस्टमेंट लगेगा इलेक्ट्रिक बाइक की एजेंसी लेने पर

दोस्तों अगर इलेक्ट्रिक स्कूटर डीलरशिप लेने के लिए आवश्यक लागत की बात करें तो इस Busines को शुरू करने के लिए आपको 30 लाख से 35 लाख रूपयों की जरूरत पड़ सकती है।  

अगर आपकी खुद की जमीन नहीं है तो  इस Investment के अलावा आपको जमीन खरीदने मे भी आपको पैसे खर्च करने पड़ पड़ सकते हैं। तो अगर मोटा-मोटा कहा जाए तो 30 लाख से 50 लाख रूपए के बीच Investment आ ही जाएगा।   

अगर आपके पास इतने पैसे नहीं है तो आप किसी Government या Private बैंक से लोन के लिए भी Apply कर सकते हैं।  

Electric Scooter Dealership लेने पर कितना Profit मिलेगा? 

दोस्तों किसी भी बिजनेस मे मिलने वाला प्रॉफ़िट उसके सेल पर निर्भर करता है। आप जितना ज्यादा सेल करेगे आपको उतना ज्यादा कमाई होगा। अगर हम Electric Scooter Dealership पर मिलने वाले Profit Margin की बात की करें कि इलेक्ट्रिक बाइक्स पर प्रॉफिट मार्जिन कितना है? तो यह सेल होने वाले बाइक की संख्या के साथ-साथ इस बात पर निर्भर करेगा कि आप किस Company के Electric Bike की Dealership लेते हैं। क्योंकि हर कंपनी अपने अपने हिसाब से कमीशन देती है।

उदाहरण के तौर पर अगर आप Hero Electric Dealership लेते हैं तो यहाँ आपको 5-8% तक Commission मिल सकता है। Joy Electric Company अपने Dealer को 10-12% Commission देती है। इसी तरह OLA भी अपने डीलर को 10-12% Commission देती है।

बाइक Commission के अलावा आपको एक्सट्रा एक्सेसरीज़ , Finance और Sales टार्गेट Complete करने पर भी Commission मिलेगा। 

बाइक एजेंसी के व्यापार में जोखिम

दोस्तों अगर बाइक एजेंसी के बिजनेस मे जोखिम की बात करें तो इसमे नुकसान होने के कम चनेस होते हैं। अगर आप अपने कस्टमर के साथ प्रेमपूर्ण व्यवहार बनाकर रखेंगे तो न सिर्फ वो आपसे खरीददारी करेंगे बल्कि अपने जानने वाले दूसरे लोगो को भी आपके यहाँ से बाइक खरीदने का सलाह देंगे।

इसे भी पढ़ें : Ultratech cement Agency कैसे लें?

 Electric Bike Dealership Company Contact number 

आगे हम आपको बजाज , हेरो , TVS जैसे सभी जानी मानी कंपनी के कांटैक्ट डिटेल्स दे रहे है। आप इनमे से किसी भी कंपनी से कांटैक्ट करके डीलरशिप लेने हेतु अपना बात रख सकते है।

Company का नाम Contact Detail 
Hero Electric Bike Toll Free Number- 1860 2662 2662  
Email Address- Info.electrick@hero.com 
Website- Heroelectric.in 
Joy Electric Bike Phone Number- 1800 1200 55 500  
Email-Info@wardwizard.in 
Website- joyebike.com  
OLA Electric Bike Email- Support@alaelectric.com 
Website-www.olaelectric.com
Okaya Electric BikePhone Number- 9211220680
Email-evch@okayaev.com
Website- www.okayaev.com
bajaj Electric BikePhone Number- 079-6607035/66070352
Email-roaahm@bajajauto.co.in 
Website-www.bajajauto.com
TVS Electric Bike Toll Free Number-1800 25587 555 
Email-Customercare@tvsmotor.com 
Website-www.tvsmotor.com 

यह भी पढ़ें: Flipkart delivery franchise कैसे लें?

FAQs Electric Bike Dealership टॉपिक पर अक्सर पूंछे जाने प्रश्न 

Electric Bike का Dealership लेना क्या फायदेमंद Business रहेगा?  

जी हाँ, Electric Bike Dealership Business शुरू करना एक फायदेमंद बिजनेस है क्योकि पिछले कुछ सालो से पेट्रोल और डीजल के वजह से बहुत ज्यादा प्रदूषण बढ़ रहा है। इसलिए Government भी Electric Bike को Pramote कर रही है।  
कई Company हैं जो अपने Electric Bike का डीलरशिप दे रही हैं। जिसके लिए Registration और Verification Process बहुत ही आसान है। 

 Hero कंपनी के Electric Bike Dealership के लिए Apply कैसे करें ?

अगर आप Hero Company की Electric Bike डीलरशिप लेना चाहते हैं तो इसके लिए Apply करने का प्रोसेस कुछ इस तरह से है-  
Step 1: सबसे पहले Hero Company के Official Website मे जाइए।  
Step 2: Application Form को ढूंढिए और और इसमे अपने नाम , पता , Education जैसे बेसिक डीटेल भरिए। 
Step 3: डीलरशिप लेने के लिए आपके पास कितना जमीन और Investment है , इनका डीटेल भरिए।  
Step 4: अगर आप पहले से कोई Business कर रहे हैं तो उसके बारे मे कुछ Detail दीजिए। लेकिन Electric Bike Dealership का बिजनेस आपका पहला बिजनेस है तो Detail मे NA भरिए।  

Bajaj Electronic Bike Dealership लेने के लिए कितना Investment करना पड़ सकता है?

अगर आप Bajaj Electronic Bike Dealership लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको  20 से 50 लाख रूपए का Investment करना पड़ सकता है। Showroom के लिए आपको कम से कम 1100 स्क्वायर फीट जमीन की जरूरत पड़ेगी। और इसके साथ ही Showroom के लुक को आकर्षक बनाने के लिए आपको Interior design पर भी पैसे खर्च करने पड़ेगे। आपको एक महीने के सेल के लिए Electrick Bike भी खरीदना होगा। जो आपको 5 से 20 लाख रूपए के आसपास पड़ेगा। आपके Showroom से खरीदे हुए Electric Bike का कोई पार्ट कभी खराब या Damage हो जाता है तो आपको अपने Showroom मे Electric Bike के Spare parts को भी रखना होगा जिस पर आपको 15 रूपए तक Investment आ सकता है।  

कौन-कौन सी Top Company हैं जो Electronic bike Dealership देती है?

ये Company Electric Bike की Dealership देती हैं- Mahindra, TVS, Revolt, Hero, Joy, Bajaj etc.

इलेक्ट्रिक बाइक शोरूम शुरू करने के लिए कितना निवेश चाहिए?

इलेक्ट्रिक बाइक शोरूम शुरू करने के लिए आपको मोटा मोटा 30 से 50 लाख रु. का निवेश चाहिए।

इलेक्ट्रिक बाइक्स पर प्रॉफिट मार्जिन कितना है?

इलेक्ट्रिक बाइक्स पर प्रॉफिट मार्जिन 10% के आसपास मिलता है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमे उम्मीद है कि आपको Electric Bike Dealership Kaise Le से जुड़े सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे। अगर फिर भी कोई सवाल हो तो हिचकिचाइए नहीं , Comment करके जरूर पूछिए। 

वैसे आपको इस Post की जानकरी पसंद आई हो तो आपको पता है न क्या करना है। जी हाँ , अपने दोस्तो के साथ इसे Share कीजिए ताकि उन्हे भी तो पता चले कि Electric Bike Dealership Kaise Le?

यहाँ तक बने रहने के लिए Thank You और Electric Bike Dealership बिजनेस के लिए आपको हमारे Team के तरफ से ढेर सारी शुभकामनाए।

4 thoughts on “Electric Bike Agency Kaise le – लागत , कमाई और आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी”

Leave a Comment