Blue Dart की Franchise कैसे लें 2024 में

Blue dart इंडियन कोरियर कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई महाराष्ट्र में है यह कंपनी cargo airline की ही एक कंपनी है जोकि दक्षिण एशिया में सबसे बड़ी logistic कंपनियों में से एक हैं जिसकी स्थापना तुषार जानी, खुशबू दुबास, और क्लाइड कुपुर ने मिलकर 1983 में की थी। Blue dart courier एक सार्वजनिक रूप में कार्य करने वाली कंपनी है।

इस कंपनी द्वारा पूरे भारतवर्ष में सभी जगह  transport और distribution की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है और भारत के साथ-साथ अन्य लगभग 220 देशों में यह courier की सुविधा देने का बिजनेस कर रही है। यदि आज के बेरोजगारी के समय में कोई रोजगार पाने के लिए किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेना चाहता है तो वह blue dart franchise लेकर अपना व्यवसाय कर सकता है।

Blue Dart Express Franchise क्या है?

आप सभी लोगों ने Blue dart express franchise का नाम जरूर सुना होगा और इसके बारे में जानते भी होंगे यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है तो हम आपको बता दें कि ब्लू डार्ट एक logistic company है और यह कंपनी अपने business को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास करती है लेकिन पूरे विश्व में सब जगह यह कंपनी खुद कार्य नहीं कर सकती इसीलिए वे अपने brand name की franchise ओपन करवाती है और franchise लेने वाले को अपनी सेवाओं को बेचने का प्राधिकार प्रदान करती है, इसे ही dealership कहा जाता है और Blue dart company भी courier की delivery करने के लिए आपको फ्रेंचाइजी देती है।

इस फ्रेंचाइजी के तहत logistic outletes की शुरुआत की जाती है और customer तक सर्विस आपको पहुंचाने होती है और प्रत्येक delivery के हिसाब से कंपनी द्वारा आपको कमीशन प्रोवाइड करवाया जाता है।

यदि आप भी Blue dart company के साथ जुड़कर अपने व्यवसाय को बढ़ाना या व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आज का यह लेख पूरा पढ़ें इसमें हम आपको समस्त जानकारियां उपलब्ध कराएंगे।

ब्लूडार्ट कूरियर फ्रेंचाइजी कैसे ले?

यदि आप अपने शहर में courier delivery का बिजनेस शुरू करने के लिए ब्लू डार्ट कंपनी की franchise लेना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निम्न चरणों को फॉलो करें

  • सबसे पहले आपको ब्लू डार्ट लॉजिस्टिक फ्रेंचाइजी की official website के होम पेज पर जाना होगा
  • अब आपको contact us के लिंक पर क्लिक करना है अब आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे जिनमें से Write to us पर क्लिक करना है
  • Write to us के लिंक पर क्लिक करने के बाद
  • अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारियां fill up करनी होगी जैसे name, contact number, email ID, address, description, etc.
  • फोर्म में अपनी पूरी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे दिया गया Captcha code भरना है और submit बटन पर क्लिक करना है।
  • कुछ दिनों के बाद कंपनी द्वारा आप से कांटेक्ट किया जाएगा।

Requirements for Blue Dart Franchise

यदि आप Blue dart company की logistic outlet franchise लेना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ रिक्वायरमेंट्स निम्न प्रकार है।

  • सबसे पहले आपको franchise लेने के लिए आपके पास अच्छा space होना जरूरी है जिसमें आप को अपना office बनाना है और कुछ computerised working स्पेस की जरूरत भी आपको होती हैं।
  • ब्लू डार्ट फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास कुछ personal document और आपकी property से रिलेटेड डॉक्यूमेंट होना आवश्यक है।
  • ब्लू डार्ट फ्रेंचाइजी के तहत logistic outlet चलाने के लिए आपके पास कुछ जरूरत के उपकरण होना आवश्यक है जैसे barcode scanner, stickers, vehicles, printer आदि।
  • कोई भी business बिना investment के शुरू नहीं किया जा सकता इसी प्रकार यदि आपको blue dart franchise लेनी है तो पहले कुछ इन्वेस्टमेंट करना होगा।

Blue Dart Franchise Investment

यदि आप कुछ भी business करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको investment करने की जरूरत होती है इसी प्रकार यदि आप Blue dart franchise के तहत अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको मुख्य रूप से आपको अपने office के लिए और vehicles के लिए और साथ ही में ऑफिस में काम करने वाले workers के लिए भी अलग-अलग इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। यदि आपके पास अपनी खुद की कोई land है तो आपको कम इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा लेकिन यदि आप किराए पर या खरीद कर कोई जमीन लेना चाहते हैं तो investment की राशि बढ़ जाएगी।

Approx investment for Blue Dart franchise –

  • Land post:- around 20 lakh to 25 lakh (यदि आपके पास पहले से जमीन है तो यह लागत हट जाएगी।)
  • Office cost:- round 2 lakh to 4 lakh
  • Franchise fees:-5 lakh to 10 lakh
  • Other charges:-2 lakh to 3 lakh
Total investment :- 25 Lakh to 30 lakh

ब्लूडार्ट फ्रेंचाइजी के लिए जमीन

यदि आप ब्लू डार्ट फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपके पास ऑफिस तथा वह कल पार्किंग के लिए जगह होनी चाहिए

  • Office :- 500 to 600 square feet
  • Other space :- minimum200 square feet

Document for Blue Dart Franchise

यदि आप ब्लू डार्ट फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपके पास निम्न डॉक्यूमेंट होना आवश्यक है

  • आधार कार्ड, पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड
  • निवास स्थान प्रमाण पत्र के लिए राशन कार्ड और इलेक्ट्रिसिटी बिल
  • Bank passbook
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदन कर्ता की पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी
  • Financial document
  • NOC
  • GST number etc.

ब्लूडार्ट फ्रेंचाइजी में Profit Margin

यदि आप Blue dart logistic franchise मैं बिजनेस करके profit कमाना चाहते हैं तो आपको यह जानना होगा कि आपको कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलेगा इसके लिए आपको जब कंपनी द्वारा dealership दी जाएगी तभी पूरी जानकारी उपलब्ध करवा दी जाएगी, यदि आप इसके बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो company से सीधे तौर पर contact कर सकते हैं और जानकारी ले सकते हैं।

Contact number :- 1860 233 1234 / 022 6260 1234 / 044 6634 4600
Email ID :- customerservice@bluedart.com
Address :- BLUE DART EXPRESS LTD
SHALIMAR CO-OP HSG SOC,
NEAR EMBASSY MARKET,
OFF ASHRAM ROAD.   Ahmedabad 380009

अपने शहर में स्थित ब्लूडार्ट का address जानने के लिए लिंक पर क्लिक करें - 
https://bluedart.com/call-us
Also, Check – 

10 कम इन्वेस्टमेंट फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस इन इंडिया

सरकारी फ्रेंचाइजी कैसे लें?

FAQs

मैं ब्लूडार्ट फ्रेंचाइजी से कितना कमा सकता हूं?

अगर आप ब्लूडार्ट फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आप आसानी से 35-40% margin कमा सकते हैं।

ब्लूडार्ट फ्रेंचाइजी कैसे प्राप्त करें?

भारत में Blue Dart Franchise के लिए आवेदन करने के लिए, आपको अपने शहर में Blue Dart के मुख्य कार्यालय शाखा में जाना होगा और वहां जाकर फिर, आपको मैनेजर के साथ अपॉइंटमेंट लेना है। मैनेजर आपको ब्लू डार्ट द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं के बारे में बताएगा। बाकि आगे का प्रोसेस वही आपको बताएंगे।

आशा करता हूँ दोस्तों कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको सही जानकारी मिल गई होगी जो भी आप जानना चाहते थे। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बतायें, मैं आपके कमेंट का रिप्लाई जल्द से जल्द देने की कोशिश करुँगा। धन्यवाद,

RELATED POSTS :-

किसी भी बैंक की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

बर्गर किंग की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

फ्लिपकार्ट की डिलीवरी फ्रेंचाइजी कैसे लें?

बिग बाजार की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

1 thought on “Blue Dart की Franchise कैसे लें 2024 में”

Leave a Comment