ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें- लागत, कमाई की पूरी जानकारी

दोस्तों कहते हैं कि हमें ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहिए जिसकी मार्केट में डिमांड हो, उसका फ्यूचर सुरक्षित हो और बाद में बिजनेस को आगे बढ़ाया जा सके तो उनमें से ट्रांसपोर्ट बिजनेस भी एक ऐसा ही बिजनेस है जिसमें ये सभी खूबियां मौजूद है।  इस बिजनेस से न सिर्फ आप प्रॉफिट कमाएंगे बल्कि उन लोगों को जॉब प्रोवाइड कर सकते हैं जिन्हें रोजगार की जरूरत है। 

दोस्तों कुल मिलाकर कहें तो ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू करना न सिर्फ आपके लिए फायदेमंद है बल्कि इससे बाकी लोगों को भी लाभ मिलेगा। अगर आपको ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल में लास्ट तक बन रहे हैं, हम आपको विस्तार से बताएंगे कि ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू किया जाता है?

Table of Contents

पहले जानिए ‘ क्या होता है ट्रांसपोर्ट का बिजनेस’

दोस्तों ट्रांसपोर्ट का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें लोगों या किसी भी तरह के सामान को एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाते हैं। इसके लिए अलग-अलग तरह के वाहनों का इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि ट्रक, ट्रेन, समुद्री जहाज, हवाई जहाज आदि। 

दोस्तों इस बिजनेस इंडस्ट्री का अपने आप में बड़ा महत्व है क्योंकि इसके बिना किसी भी चीज को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाना मुश्किल है। यही वजह है कि इस सेक्टर में कई सारे लॉजिस्टिक कंपनी अपना बिजनेस कर रहे हैं और अच्छा मुनाफा कमा रही हैं।

ट्रांसपोर्ट बिजनेस के प्रकार

दोस्तों वैसे तो ट्रांसपोर्ट बिजनेस के कई प्रकार होते हैं। लेकिन इन्हें हम मुख्य रूप से तीन भागों में बांट सकते हैं-

  • लैंड ट्रांसपोर्ट
  • वाटर ट्रांसपोर्ट
  • और एयर ट्रांसपोर्ट

लैंड ट्रांसपोर्ट क्या है- दोस्तों लैंड ट्रांसपोर्ट की बात करें तो इसमें रोडवेज रेलवे पाइप लाइन आदि आते हैं रोडवेज में ट्रक कर बाइक और बसेस चलती हैं इसके द्वारा माल का एक जगह से दूसरे जगह आयात नहीं याद किया जाता है रेलवे के द्वारा भी सामान और यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंचाया जाता है इस तरह पाइपलाइन के द्वारा गैस और तेली पदार्थों को एक जगह दूसरे जगह स्थानांतरित किया जाता है। 

वाटर ट्रांसपोर्ट क्या है- दोस्तों वाटर ट्रांसपोर्ट के अंतर्गत समुद्री जहाज , नाव आदि का इस्तेमाल किया जाता है

यह झील , समुद्र नदी आदि पर ही चलते हैं और इन मार्गों के द्वारा सामान् या यात्रियों के स्थानांतरण को वाटर ट्रांसपोर्ट कहते हैं।

एयर ट्रांसपोर्ट क्या है- दोस्तों एयर ट्रांसपोर्ट में वायु मार्ग से चलने वाले हेलीकॉप्टर या एयरप्लेंस का इस्तेमाल होता है। यह ऐसे वाहन है जो तेजी से ट्रांसपोर्ट का काम करती है लेकिन इन के द्वारा वस्तुओं का एक जगह से दूसरे जगह स्थानांतरण करना काफी महंगा पड़ता है। 

ट्रांसपोर्ट बिजनेस आईडियाज इन हिंदी

कार को रेंट पर देने का बिजनेस

दोस्तों आज के टाइम पर लोग बाग खुद की गाड़ी का इस्तेमाल करने की बजाय रेंटल सर्विस लेना पसंद करते हैं तो ऐसे में आप चाहे तो ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए एक कार रेंटल सर्विस शुरू कर सकते हैं। अगर आपके पास पहले से ही कार है तो अच्छी बात है, नहीं तो आप नई कार खरीद सकते हैं या फिर सस्ते दाम में कोई सेकंड हैंड कार खरीद लेकर भी इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है। बता दे कि यह एक प्रॉफिट वाला बिजनेस है जिसमें आपको सिर्फ एक बार ही पैसे इन्वेस्ट करने होंगे और थोड़ा बहुत कार के मेंटेनेंस पर ध्यान देना होगा। 

मोबाइल ऐप का सर्विस

दोस्तों आजकल मोबाइल एप्स का जमाना है तो ऐसे में आप खुद का एक ऐसा मोबाइल एप बना सकते हैं जहां पर लोगों को ए कार सर्विस से जुड़ी सुविधा मिल सके और वह सस्ते द में ट्रांसपोर्ट सर्विस बुक करके अपनी यात्रा का आनंद ले सकें। 

पैकर्स और मूवर्स का बिजनेस

दोस्तों आज के टाइम पर हर व्यक्ति अपनी जिंदगी में कम से कम एक बार तो अपना घर जरूर बदलता है ऐसे समय में घर के सामानों को शिफ्ट करने के लिए पैकर्स और मूवर्स की जरूरत होती है तो अगर आप ट्रांसपोर्ट बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं तो पैकर्स और मूवर्स का बिजनेस भी आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। 

लग्जरी बस रेंटल सर्विस बिजनेस

दोस्तों आजकल आपने नोटिस किया होगा की शादी- पार्टी या फिर किसी भी तरह के टूर-ट्रेवल में जाने के लिए लोग लग्जरी बस रेंटल सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं और समय के साथ इसका ट्रेंड बढ़ता ही जा रहा है। ट्रांसपोर्ट से जुड़ा बिजनेस शुरू करने के लिए आप इस बिजनेस आइडिया में पैसे इन्वेस्ट करके हाई प्रॉफिट कमा सकते हैं। 

कार ड्राइविंग स्कूल

दोस्तों बच्चे हो या बड़े ड्राइविंग हर कोई सीखना चाहता है लेकिन इसके लिए सही गाइडेंस और ट्रेनिंग एक ही जरूरत होती है जो आसानी से मिलना मुश्किल होता है तो ट्रांसपोर्ट रिलेटेड बिजनेस स्टार्ट करने के लिए कर ड्राइविंग स्कूल शुरू करना भी अच्छा बिजनेस आइडिया है अगर आप कर ड्राइविंग स्कूल शुरू करेंगे तो इतना सिर्फ इससे आपको इनकम होगी बल्कि उन लोगों को भी मदद मिलेगा जो ड्राइविंग में एक्सपर्ट बनना चाहते हैं।

ऑटो रेंटल सर्विस

अगर आप मेट्रो शहर में रहते हैं तो यह बिजनेस आपको बहुत अच्छा सूट करेगा क्योंकि मेट्रो सिटी में ऑटो रेंटल सर्विस की बहुत डिमांड होती है यहां अक्सर  लोग कुछ न कुछ खरीदने के लिए मार्केट आते जाते रहते हैं। अगर आप मेट्रो सिटी में ऑटो रेंटल सर्विस बिजनेस शुरू करेंगे तो यहां पर आपको कस्टमर की बिल्कुल कमी नहीं होगी। बता दें कि यह लो इन्वेस्टमेंट में हाई रिटर्न देने वाला बिजनेस आइडिया है।

लॉजिस्टिक कंपनी शुरू करें

दोस्तों चाहे कोई बिजनेस छोटा हो या बड़ा अपने प्रोडक्ट को सुरक्षित तरीके से समय पर डिलीवर करने के लिए लॉजिस्टिक कंपनियों का सहारा लेता है। ट्रांसपोर्ट बिजनेस आइडिया के अंतर्गत आप चाहे तो लॉजिस्टिक कंपनी शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं।

टूरिज्म ट्रांसपोर्ट सर्विस

दोस्तों बीते कुछ से समय से हमारे देश में टूरिज्म का व्यापार काफी तेजी से बढ़ रहा है। अगर आप चाहे तो ट्रांसपोर्ट बिजनेस आइडिया के अंतर्गत इस बिजनेस को शुरू करके इसमें अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इस बिजनेस में आपको मुख्य रूप से टूरिस्ट को उनके मनपसंद स्थान तक पहुंचाना होगा और उनके आने-जाने ऐसे लेकर रहने तक की सारी व्यवस्था देखनी होगी। खुद की टूरिज्म ट्रांसपोर्ट सर्विस शुरू करना एक शानदार बिजनेस आइडिया हो सकता है। 

एम्बुलेंस सर्विस

दोस्तों कहते हैं कि समय का कोई भरोसा नहीं है आज कुछ और है तो कल कुछ और हो जाता है खाने का मतलब है कि व्यक्ति के जीवन का कोई ठिकाना नहीं होता है आजकल अक्सर लोगों को कोई ना कोई तकलीफ आती ही रहती है ऐसे समय में एंबुलेंस बुलाना पड़ता है अगर आप ट्रांसपोर्ट से जुड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो एंबुलेंस सर्विस शुरू करना अभी बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया है इस बिजनेस आइडिया से न सिर्फ बढ़िया प्रॉफिट कमा सकते हैं बल्कि अपने समुदाय से जुड़े लोगों की हेल्प भी कर सकते हैं ऑफिस में चाहिए इससे बेहतर व्यवसाय कौन सा होगा जिसमें पैसा भी हो और लोगों की मदद भी हो जाए। 

दोस्तों ऊपर बताएंगे बिजनेस आइडिया में से आप अपने फेवरेट बिजनेस आइडिया को सेलेक्ट करके ट्रांसपोर्ट से जुड़ा बिजनेस शुरू कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको प्रॉपर रिसर्च करना होगा और कई बातों को ध्यान में रखकर ही बिजनेस शुरु के बारे में सोचना होगा। तो आगे हम आपको बता रहे हैं कि ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें। 

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें

ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए प्रकार चुने

दोस्तो ट्रांसपोर्ट बिजनेस में कई सारे फील्ड होते हैं। इस बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि आपका इंटरेस्ट किस तरह के बिजनेस में है।  ऊपर वैसे हमने आपको बता दिया है कि ट्रांसपोर्ट बिजनेस कितने प्रकार के होते हैं। अब आपको देखना है कि किस बिजनेस में आपका इंटरेस्ट है। आप रेंटल सर्विस से शुरू करना चाहेंगे या लॉजिस्टिक्स बिजनेस या फिर एम्बुलेंस सर्विस। ऐसे और भी बहुत सारे ट्रांसपोर्ट बिजनेस आइडिया हैं। आपको अपने इंटरेस्ट और स्किल के हिसाब से सही ऑप्शन को चुनना होगा। 

ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए बिजनेस प्लान तैयार करें

दोस्तों किसी भी बिजनेस की सफलता के पीछे उसके बिजनेस प्लान का हाथ होता है। अगर आप चाहते हैं कि ट्रांसपोर्ट बिजनेस में आपको सफलता मिले तो इसके लिए आपको एक तगड़ा बिजनेस प्लान तैयार करना होगा। बिजनेस प्लान में आप अपने लक्ष्य , बिजनेस करने के स्ट्रेटजी , अपने टारगेट मार्केट, कंपटीशन ,फाइनेंशियल प्रोटेक्शन और बिजनेस को चलाने के लिए सभी जरूरी रिसोर्सेज की जानकारी लिख सकते है। 

बिजनेस प्लान में आप इस बात का मेंशन जरूर करें कि आप किस सेगमेंट को टारगेट करना चाहते हैं और उसमें किन चीजों की आवश्यकता होगी। 

कंपीटीटर एनालिसिस करके आप समझने की कोशिश करें कि ट्रांसपोर्टेशन सर्विस में आपको ऐसा क्या यूनिक करना होगा जिससे आपका बिजनेस बाकी लोगों के तुलना में अच्छे से चले।  

दोस्तों बिजनेस प्लान में आप फाइनेंशियल प्रोजेक्शन को शामिल करें। इसके द्वारा आप अपने रेवेन्यू एक्सपेंस और प्रॉफिटेबिलिटी का अनुमान लगा सकते हैं। तो इस तरह एक अच्छे से तैयार किए गए बिजनेस प्लान से आपको न सिर्फ बिजनेस कैसे शुरू करना है में मदद करे में हेल्प मिलेगा बल्कि इससे आपको यह भी समझ में आएगा कि कब कौन सा एक्शन लेना है। 

अपने ट्रांसपोर्ट बिजनेस के लिए एक अच्छा सा नाम चुने

दोस्तों अपनी ट्रांसपोर्ट बिजनेस के लिए प्लान तैयार कर लेने के बाद अब आपको अपने बिजनेस के लिए एक अच्छा सा नाम चुनना होगा। क्योंकि आगे चलकर इस बिजनेस नाम से आपको कई डॉक्यूमेंट  और लाइसेंस बनवाने होंगे। 

बता दें कि आपका बिजनेस नाम ऐसा होना चाहिए जिसे सुनने के बाद ट्रांसपोर्ट बिजनेस की झलक मिले। साथ में आप जो भी नाम रखें वह यूनिक और कैंची होना चाहिए। अगर आप यूनिक और अट्रैक्टिव नाम रखेंगे तो इससे लोगों को याद रखने में आसानी होगी। 

दोस्तों आपने देखा होगा कि जितने भी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं वह नाम के साथ अपना लोगो भी जरूर बनवाती हैं उदाहरण के लिए फ्लिपकार्ट में F या मीशो में M का लोगो तो आपने देखा ही होगा तो इसी तरह आप अपने ट्रांसपोर्ट बिजनेस के नाम से एक लोगों बनवाएं। आपका यह Logo सिंपल और यूनीक होना चाहिए। 

ट्रांसपोर्ट बिजनेस को रजिस्टर करें और लाइसेंस प्राप्त करें

दोस्तों चाहे आप जिस भी तरह का ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने वाले हों उसके लिए आपको किसी न किसी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की आवश्यकता होगी। 

आप अपने बिजनेस को स्टेट या फिर सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा रजिस्टर कर सकते हैं। इसके अलावा आपको अपने लोकल अथॉरिटी से भी कुछ परमिशन लेने होंगे और ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

आप अपनी कंपनी को रजिस्टर करने के लिए सही बिजनेस स्ट्रक्चर चुने जैसे कि आपने प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के बारे में सुना होगा। यह एक बिजनेस स्ट्रक्चर है। अगर आप दो लोगों के साथ मिलकर कंपनी की शुरुआत कर रहे हैं तो प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में रजिस्टर करना सही रहता है वही अगर आप अकेले बिजनेस की शुरूआत कर रहे हैं तो इसके लिए सोल प्रोपराइटरशिप का विकल्प सही रहता है। इसके अलावा भी बिजनेस रजिस्ट्रेशन के कई प्रकार होते हैं जैसे लिमिटेड लायबिलिटी आदि।

 तो यह बात रही कंपनी रजिस्ट्रेशन की इसके अलावा आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन और टैक्स आईडेंटिफिकेशन नंबर भी लेना होगा। 

दोस्तों सरकार के नियम और कानून को पालन करते हुए आप अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन करके लाइसेंस जरूर प्राप्त करें नहीं तो बाद में आपको दिक्कत हो सकती है। 

ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने में आवश्यक निवेश

दोस्तों ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी बिजनेस के प्रकार के अनुसार इन्वेस्टमेंट का साइज़ अलग-अलग हो सकता है आप अपने फाइनेंशियल प्रोटेक्शन के बेस पर आयात कर सकते हैं कि आपको कितना निवेश की आवश्यकता होगी और उसके अनुसार आप फंडिंग के अलग-अलग ऑप्शन चुन सकते हैं इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आप अपने खुद के सेविंग के पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर दोस्तों इस तारों से लोन ले सकते हैं।

 ट्रांसपोर्ट बिजनेस के लिए एक ऑफिस खोलें

दोस्तों ट्रांसपोर्ट बिजनेस से जुड़े तमाम कार्यों को मैनेज करने के लिए आपको एक ऑफिस की आवश्यकता होगी। इसलिए बिजनेस करने के लिए आप सही लोकेशन पर एक ऑफिस जरूर खोलें। मतलब आपके ऑफिस का लोकेशन किसी ऐसे जगह पर होना चाहिए जहां आपके क्लाइंट और कर्मचारियों को पहुंचने में सुविधा हो।  साथ में इस बात का भी ध्यान रखे कि आपके ऑफिस में कंप्यूटर सिस्टम ,प्रिंटर और इंटरनेट की व्यवस्था। ज़रूर हो। 

अगर आपके पास बारात बजट है तो आप खुद से ट्रांसपोर्ट बिजनेस से के लिए ऑफिस बनवा सकते हैं या फिर किराए पर रूम रेंट पर लेकर भी ऑफिस का काम कर सकते हैं। 

अपनी बिजनेस के लिए अलग अकाउंट खोलें

दोस्तों ट्रांसपोर्ट बिजनेस में लेन-देन को अलग रखने के लिए आपको एक अलग बिजनेस अकाउंट खुलवाने की आवश्यकता होगी जिससे आप अपने सभी फाइनेंशियल रिकॉर्ड को अच्छे से मैनेज कर पाए।

अगर आपके पास बजट है तो आप एक प्रोफेशनल अकाउंटेंट हायर कर सकते हैं या फिर कोई अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके भी अपने फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन का हिसाब-किताब रख सकते हैं।  बिजनेस में हुए प्रॉफिट लॉस को चेक करने के लिए आप नियमित तौर पर बिजनेस में होने वाले ट्रांजैक्शन का डिटेल से चेक करते रहें। 

कर्मचारियों को काम पर रखें

दोस्तों ट्रांसपोर्ट एक ऐसा बिजनेस है जिसे अकेले मैनेज नहीं किया जा सकता है। इसमें आपको  कुछ ना कुछ लोगों को कम पर रखना ही पड़ेगा।  वैसे बात करे कि इसमें आपको कितने कर्मचारी की जरूरत पड़ेगी तो यह आपका बिजनेस के प्रकार पर निर्भर करेगा। लेकिन ट्रांसपोर्ट बिजनेस में आमतौर पर ड्राइवर, मैकेनिक और सपोर्ट स्टाफ की जरूरत होती है। 

आप अपने एंप्लॉई को सीधे भर्ती ले सकते हैं या फिर किसी टेस्ट के आधार पर भी उन्हें भर्ती कर सकते हैं। अगर आप एक्सपीरियंस लोगों को काम पर रखेंगे तो उन्हें ज्यादा सीखने की आवश्यकता नहीं होगी और आपका काफी समय बच जाएगा।

ट्रांसपोर्ट बिजनेस में गाड़ियों का बीमा कराए और आवश्यक उपकरण खरीदे

दोस्तों ट्रांसपोर्ट के बिजनेस में सड़क हादसा होना है एक आम बात है। अगर आप इस नुकसान से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने वाहन का बीमा करना होगा। अगर आप बीमा करा लेते हैं तो इससे न सिर्फ़ आप खुद की सुरक्षा करते हैं बल्कि इससे कस्टमर को भी फाइनेंशियल प्रोटेक्शन मिलेगा।  

इसके अलावा आप चाहे तो अपने वाहनों को मॉनिटर करने के लिए जीपीएस ट्रैकिंग से सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं। जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम इस्तेमाल करने से आपको रियल टाइम में व्हीकल की लोकेशन पता चल जाएगी और आप यह भी जान पाएंगे कि आपका ड्राइवर कितना ईमानदार है। 

अपने ट्रांसपोर्ट बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाएं

दोस्तों अगर आप अपनी ट्रांसपोर्ट बिजनेस को आगे बढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए कई सारी स्ट्रेटजी है जिनको फॉलो करके आप बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद जरूर मिलेगी। 

बात करें कि वह फॉलो स्टडी कौन सी है तो इसमें सबसे पहले नाम आता है एक तगड़े बिजनेस से प्लान तैयार करने का। आप जिस भी तरह का बिजनेस शुरू करने वाले हैं उसके अनुसार एक और अच्छा बिजनेस प्लान तैयार करना होगा। 

इसके बाद बिजनेस को आगे बढ़ाने में जो सबसे अहम चीज है वह है कस्टमर की जरूरत को समझना और उनके डिमांड के हिसाब से अपनी सर्विस देना। आप कस्टमर सर्विस को इंप्रूव करने के लिए नियमित तौर पर उनसे फीडबैक ले सकते हैं और जान सकते हैं कि आपके बिजनेस में क्या कमी है। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके कस्टमर खुश होंगे और कहीं न कहीं इससे आपको बिजनेस को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

दोस्तों अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए आप लोकल बिजनेस करने वाले या डिलीवरी सर्विस देने वाले लोगों के साथ पार्टनरशिप कर सकते हैं। अगर आप उनके साथ पार्टनरशिप करेंगे तो उनके कस्टमर भी आपके कस्टमर बन जाएंगे जिससे आपका बिजनेस आगे बढ़ेगा। 

बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए अगले तरीके की बात करें तो इसमें आप डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल करके अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं। आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ,ईमेल मार्केटिंग, SEO जैसे कई सारे डिजिटल मार्केटिंग ऑप्शन है जिनके जरिए लोग अपने बिजनेस को आगे बढ़ा रहे हैं। 

दोस्तों ट्रांसपोर्ट बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए सबसे लास्ट तरीके में आता है एम्पलाइज को सही तरीके से ट्रेनिंग देना। दोस्तों किसी भी बिजनेस में एम्पलाई ऐसा शख्स है जो बिजनेस को आगे बढ़ाने में या फिर उसे पीछे कर देने में बड़ा हाथ होता है। अगर आप अपने एंप्लॉई को प्रॉपर ट्रेनिंग देंगे तो वह अच्छे से काम करेंगे और आपका बिजनेस आसानी से आगे बढ़ेगा। 

Leave a Comment