Dona pattal ka business kaise kare : paper plate business profit margin in hindi

दोस्तों अगर आप अपने पेपर प्लेट का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं . इस आर्टिकल (Dona pattal ka business kaise kare) में हम आपको paper plate manufacturing business plan की In Hindi में डिटेल में जानकारी देंगे. जिसके अंतर्गत आप जानेंगे कि paper plate manufacturing business में कितना पोटेंशियल है. इस बिजनेस के लिए कौन-से लाइसेंस होने चाहिए. किन मशीन की जरूरत होगी. paper plate बनाने का क्या तरीका है इसके लिए कौन-कौन से कच्चे माल चाहिए.

Dona pattal ka business kaise kare

दोस्तों पेपर प्लेट एक ऐसा बिजनेस है जिसे कोई व्यक्ति स्माल , मीडियम या बड़े स्केल पर शुरू कर सकता है. लेकिन आप इस बिजनेस को किस लेवल पर शुरू करना चाहेगे यह आपके इन्वेस्टमेंट पर डिपेंड करेगा.  इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात है कि आप इसे पार्ट टाइम या फुल टाइम किसी भी तरीके से कर सकते है. 

सच बताए तो यह एक ऐसा बिजनेस है जिसके कस्टमर आपको शहर और गांव दोनों जगह मिल जाएगे. पेपर प्लेट को यूज करने के कई फायदे हैं. एक तो ये सस्ते होंते हैं और इन्हें लाना-ले-जाना भी आसान होता है. इसलिए लोग पेपर प्लेट का यूज अक्सर सामाजिक ,धार्मिक, शादी-पार्टी या पिकनिक पर जाने के लिए करते हैं. यानी पेपर प्लेट का बिजनेस शुरू करना बहुत ही फायदेमंद बिजनेस है. 

इन आसान स्टेप में शुरू करें पेपर प्लेट बनाने का बिजनेस 

1. बिजनेस प्लान बनाए 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक बिजनेस प्लान बनाना होगा. और फिर आपको इस इंडस्ट्री को समझना होगा. इसके लिए आप Market रिसर्च का काम जरूर से कर लें. 

जब आप Market रिसर्च करेगे तो आपको अलग-अलग टाइप के पेपर प्लेट की जानकारी मिलेगी जिनकी Market में डिमांड है. और आपको इन प्लेट का डिज़ाइन, कलर वगैरा भी समझ में आएगा. 

अगर आप किसी जाने-माने पेपर प्लेट बिजनेस ओनर से मिलेंगे तो आपको ज्यादा फायदा होगा. उनसे आपको इस बिजनेस के सालो का एक्सपीरिएंस और मिस्टेक जानने को मिलेगा जो आपको रिपीट नहीं करना है. 

जब आपके पास इतनी जानकारी होगी तो आप बड़े ही आसानी से अपने बिजनेस के लिए सॉलिड बिजनेस प्लान बना पाएगे और खुद ही तय करेगे कि इस बिजनेस में सक्सेस पाने के लिए आपको क्या करना और क्या नहीं.  साथ में अपने बिजनेस प्लान में इन बातों को जरूर शामिल करें- 

  • इस बिजनेस को स्टार्ट करने का आपका मिशन और विज़न क्या है? 
  • आप इस बिजनेस से किस तरह का कारोबार खड़ा करना चाहते हैं. आदि. 

2. पूंजी इक्कठा करें 

इस बिजनेस को शुरू करने लिए बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है. आप इस बिजनेस को मीडियम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं.  वैसे अगर आप इस बिजनेस को अपने घर से शुरू करते हैं तो जमीन खरीदने या इसका किराया देने से बच जाएगे. और आपने घर से निश्चिंत होकर इस बिजनेस को कर सकेंगे. 

इस बिजनेस के लिए जगह को छोड़कर आपको मशीन और कच्चा माल खरीदने में पैसे इन्वेस्ट करने होंगे.  

इसके अलावा आपको अपने बिजनेस में लोगो को काम पर भी रखना होगा और कुछ अन्य चीजो की भी जरूरत होगी. 

इसलिए आप किस चीज पर कितना पैसा इन्वेस्ट कर सकते है इसका हिसाब लगाए और इसे अपने बिजनेस प्लान में जरूर दर्ज करें.  

अगर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं है तो आप बिजनेस लोन के लिए Apply  भी कर सकते हैं. 

3. रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस बनवाना है जरूरी 

भले ही ही आप अपने इस बिजनेस को घर से शुरू करने वाले हो लेकिन आपको सरकार द्वारा जारी किए गए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस बनवाना जरूरी है. इसके लिए आपको पता करना होगा कि आपके राज्य में इस बिजनेस के लिए किस तरह के लाइसेंस होना जरूरी है.

क्योकि लाइसेंस का प्रकार मैनुफैक्चरिंग प्रॉसेस और यूज होने वाले रॉ मटेरियल के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है. 

लाइसेंस/रजिस्ट्रेशन का काम पूरा होने बाद आपको अपने लोकल ऑथोरिटी (ग्राम पंचायत या नगर पालिका) से Trade License भी प्राप्त करना होगा. 

और अगर आप इस बिजनेस को फैक्ट्री से शुरू करते हैं तो आपको फैक्ट्री लाइसेंस के लिए भी अप्लाई करना होगा. 

साथ में अगर आपके बिजनेस का टर्नओवर 20 लाख से ज्यादा होता है तो आपको GST नंबर भी बनवाना होगा. 

4. सेटअप करें पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अगर आपके लिए पास घर में पर्याप्त जगह नहीं है तो मशीनरी लगाने के लिए आपको अलग से जगह देखना पड़ेगा. 

किसी भी जगह को फाइनल करने से पहले आप वहां पानी और इलेक्ट्रिसिटी की व्यवस्था को जरूर चेक कर लें. 

इसके बाद आप मशीनरी सप्लायर से कांटेक्ट करके Paper Plate Manufacturing Unit को इंस्टाल कराए. 

आप जिस जगह इस बिजनेस को शुरू करने वाले हैं वहां रॉ मटेरियल स्टोरेज ,  काम करने का जगह और बनाए गए पेपर प्लेट को रखने के लिए अलग से जगह का बन्दोबद जरूर कर लें. 

इसके अलावा आपको ऑर्डर लेने , बिल तैयार करने जैसे काम के लिए अलग से आफिस या रूम की जरूरत भी होगी ताकि आप आराम से बैठकर बिजनेस के काम-काज को संभाल सके. 

यह भी पढ़ें : आप भी जानें: [Top 10] कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

5. होनी चाहिए ये मशीने पेपर प्लेट बनाने के लिए 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मुख्य रूप से इन मशीनो की जरूरत होगी-

  • डबल डाई प्रेस 
  • बिजली से चलने वाली मशीन 
  • बैग सीलिंग मशीन 
  • वजन तौलने की मशीन 

इन सबके अलावा अलावा पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग के लिए आपको फर्नीचर और फिक्सचर की भी जरूरत होगी. दोस्तों अगर दोना पत्तल मशीन प्राइस की बात करें यह अलग अलग तरह के आते हैं. अगर आप मैन्युअल मशीन लेंगे तो आपको यह काफी सस्ता पड़ेगा , वहीँ अगर आप सेमि आटोमेटिक या फुली आटोमेटिक मशीन लेंगे तो यह आपको ज्यादा महंगा पड़ेगा।

6. कच्चा माल (Paper plate raw material)

इन मशीनो से पेपर प्लेट बनाने के लिए आपको रॉ मटेरियल के तौर पर अच्छे क्वालिटी के स्क्रैप पेपर और polythene शीट की जरूरत होगी.  यूनिट को पैक करने के लिए पॉलिथीन बैग और हेसियन बोरियों की भी जरूरत होगी। कट टू साइज पेपर आपको मोटे और पतले किस्मो के आसानी से मिल जाएगे.

7. कैसे बनाए पेपर प्लेट  

पेपर प्लेट बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है , सबसे पहले आपको आपको पेपर और  polyethylene शीट को साइज के हिसाब से काट लें . 

इसके बाद आपको मशीन में उस डाई का यूज करें , जिस तरह का आप पेपर प्लेट बनाना चाहते हैं .  

किसी डाई को प्रेस के ऊपर रखें और मनचाहे  टेम्परेचर तक गर्म करना शुरू करें . पेपर और पॉलिथीन शीट को मेल और फीमेल डाई पार्ट के बीच में रखें , फिर इसके बाद इस पर प्रेसर लगाए और इस तरह आपका पेपर प्लेट बनकर तैयार हो जाएगा. 

अब इसे निकाले और दूसरे को सेट करें . 

मशीन में एक सामान्य-सा दाब लगाने पर निश्चित प्लेटफॉर्म और दूसरा मूविंग होता है। प्लंजर का मूवमेंट हाइड्रोलिक मैकेनिज़्म के माध्यम से होती है।

अब बनाए हुए सभी पेपर प्लेट को इकठ्ठा कर ले और इन्हें सही आकर देने के लिए किनारों को थोड़ा काट-छांट दें.  अब इन्हें बंडल बनाकर Market में सेल करने के लिए भेज सकते हैं. 

8. पेपर प्लेट प्रोजेक्ट सेम्पल कॉस्ट 

प्लांट की उत्पादन क्षमता 500 KG प्रति दिन 

मशीनरी की कीमत – 4.69 लाख 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अगर आप सस्ती मशीन लेंगे तो आपको लागत कम आ सकता है वहीं अगर आप एडवांस लेवल का मशीन खरीदते हैं तो लागत बढ़ भी सकता है. 

इसलिए आप अपने जरूरत के अनुसार टोटल इन्वेस्टमेंट को कम या ज्यादा कर सकते हैं. 

9. बनाए डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क

प्रोडक्ट बन जाने के बाद आपको पेपर प्लेट बेचने के लिए डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क बनाना होगा.  

वैसे किसी भी प्रोडक्ट को बेचने के लिए व्होलसेलर या रिटेल बिजनेस ऑनर से कांटेक्ट करना सबसे बेस्ट और आसान तरीका होता है. 

इसके अलावा आप अपने पेपर प्लेट को बेचने के लिए अपने एरिया के कैटर्स के कांटेक्ट में जरूर रहे , क्योकि इन्हें अक्सर बड़े-बड़े शादी-पार्टी के लिए ढेर सारा पेपर प्लेट मांगना होता है. 

अगर आप शुरू-शुरू में अपने कुछ ऑफर भी निकालते रहेंगे तो सेल तो आएगा ही साथ ही नए market में नए कस्टमर से पहचान बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. जिन्हें आप बाद में भी पेपर प्लेट बेच सकते हैं. 

इन सबके अलावा आपको पहले से एक मार्केटिंग प्लान बनाकर रखना होगा जिससे आपको इस बिजनेस में जल्दी सक्सेस पाना ज्यादा आसान हो जाए. 

10. प्रमोट करें अपने पेपर प्लेट बिजनेस को 

पेपर प्लेट Market में कोई नया प्रोडक्ट नहीं है. इसलिए लोग इन चीजो को लेकर पहले से जागरूक है.  क्योकि इसका Market में डिमांड ही इतना है.  लेकिन फिर भी आपके पास अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए मार्केटिंग प्लान का होना बेहद जरूरी है. 

आज के टाइम पर किसी भी बिजनेस को प्रमोट करने के लिए बिजनेस से जुड़ा ब्लॉग या वेबसाइट बनांना बहुत जरूरी है ताकि आप ऑनलाइन अपना बिजनेस को बढ़ावा दें सके. और सोशल मीडिया के जरिए अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट कर सके. 

अक्सर लोग इस तरह के प्रश्न पूछते हैं-

पेपर प्लेट का बिजनेस कैसे करें

अगर आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट हैं तो आप बड़ी आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको Market रीसर्च करके बिजनेस प्लान बनांना और  फिर कुछ जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेन्स वगैरह बनवा कर इस बिजनेस की शुरू कर सकते हैं.  

1 किलो कच्चे माल में कितने पेपर प्लेट बनते हैं

How many paper plate make in 1 kg raw material: दोस्तों अगर आप 6 इंच साइज वाले पेपर प्लेट बनाते हैं और इसके लिए GSM 140 पेपर का यूज करते हैं तो 1 किलो ग्राम कच्चे माल से लगभग 300 पेपर प्लेट बनते हैं. 

pattal banane wali machine कहाँ से खरीदे? 

pattal banane wali machine खरीदने के लिए आपके पास कई विकल्प है. आप चाहे तो indiamart , Amazon से खरीद सकते हैं या फिर अपने आसपास के मशीन विक्रेता से भी बात कर सकते हैं. 

दोना पत्तल के थोक विक्रेता

अगर आप दोनों पत्तल के व्होलसेलर से कांटेक्ट करना चाहते हैं तो आप Indiamart.com में विजिट कर सकते हैं. और यहाँ सर्च करके अच्छे व्होलसेलर से कांटेक्ट कर सकते हैं. Indiamart एक विश्वसनीय B2B वेबसाइट है. जहां पर थोक में समान बेचे और खरीदे जाते हैं. 

paper plate business profit margin in hindi

paper plate business में profit margin की बात करे तो यह इस बात पर डिपेंड करेगा कि आप किस तरह के कच्चे माल से किस साइज का पेपर प्लेट बना रहे हैं. उदाहरण के लिए अच्छी वाली वाले 10 इंच का पेपर प्लेट बनाने में अगर आपको 1 रुपए 25 पैसे का खर्च आता है और आप इसे Market में 3 रुपए में बेचते हैं तो 100 पेपर प्लेट पर आपको 300 रुपए मिलेगा जिसमें से आपको 175 रुपए का प्रॉफिट होगा. लेकिन आपको इतना फायदा तभी मिलेगा जब आप डायरेक्ट कस्टमर को प्रोडक्ट बेचेंगे. 

पत्तल बनाने वाली मशीन price 

पत्तल बनाने वाली मशीन का price इसके फीचर के अनुसार बढ़ता रहता है. क्योकि ये तीन रेंज में आते हैं – सेमी ऑटोमैटिक मशीन , ऑटोमैटिक मशीन और फुली ऑटोमैटिक मशीन. 

Leave a Comment