करना चाहती है घर से काम , तो यहां देखे महिला गृह उद्योग लिस्ट 2024

हमारे देश की ज्यादार महिलाए घर के चूल्हा-चौकी तक ही सीमित रह जाती हैं और बस यूं ही अपना पूरा जीवन बिता देती है. वैसे इसमें उनकी भी कोई गलती नहीं है क्योंकि, इन्हे कोई बताने वाला नहीं है कि वे घर के कामों को करने के साथ-साथ कुछ ऐसा छोटा-मोटा बिजनेस भी शुरू कर सकती है, जिससे उन्हें पैसे तो मिलेंगे ही साथ में समाज में एक पहचान मिलेगी और वो भी सिर उठाकर गर्व से जी सकेगी. 

प्यारी माताओं-बहनों , अगर आप खुद को घर की रसोई तक सीमित नहीं रखना चाहती हैं और खुद का छोटा-मोटा काम शुरू करने की सोच रही है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको महिला गृह उद्योग लिस्ट बताएंगे , जिससे आपको एक आइडिया मिल जायेगा कि आप अपने घर में कौन सा काम शुरू कर सकती है. 

महिला गृह उद्योग लिस्ट

1) अचार उद्योग

आजकल मार्केट में आम से लेकर नींबू और मिर्च से लेकर करौंदा, कटहल तक कई तरह के अचार बिकते हैं. अगर आपको तरह तरह के स्वादिष्ट अचार बनाना आता है तो आप अपने घर से यह काम शुरू कर सकती है. 

इस लघु उद्योग को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करना पड़ेगा और आप इसमें जल्दी सफलता भी पा सकती है. जब आपका यह बिजनेस आगे बढ़ने लगे तो आप अपने कस्टमर लिए बेंगन, गोभी, मटर, सेम, मूली, गाजर आदि के अचार बनाना भी शुरू कर सकती है, क्योंकि बहुत से लोग अब सब्जियों के आचार को भी पसंद कर रहे हैं. 

2) चाॅकलेट और केक

चाॅकलेट और केक बनाने का बिजनेस भी mahila gruh udyog products list में आता है. अगर आपको केक या चॉकलेट बनाने की जानकारी है तो आप घर से यह काम शुरू कर सकती है. 

बता दें कि मार्केट में केक और चॉकलेट धड़ाधड़ बिकते हैं. अपने चॉकलेट को बेचने के लिए आप किसी दुकान वाले भैया से संपर्क कर सकते हैं या फिर खुद का दुकान शुरू कर सकते हैं. 

शुरू-शुरू में आपको खुद से कस्टमर ढूंढना पड़ेगा इसलिए बेचने में दिक्कत होगी. इसलिए अच्छा होगा कि आप केक शॉप वाले या चॉकलेट बेचने वाले दुकानदारों को कम दाम में बेचे. इससे आपको बेचने में आसानी होगी और दुकानदार भी अपना कुछ मुनाफा निकाल लेंगे. 

3) मसाला उद्योग 

हम सब जानते हैं कि बिना मसालों के सब्जियों का स्वाद ही नहीं आता है. इसलिए रोजाना सुबह -शाम सब्जियों में मसालों का इस्तेमाल होता है.  इसलिए हल्दी , मिर्ची, धनिया, से लेकर जीरा पाउडर, सरसो पाउडर, मेथी पाउडर तक तरह-तरह के मसालों की मांग साल के 12 महीने बनी रहती है. 

आप इस बिजनेस को कम लागत में शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकती है. 

4) सेवई बनाने का उद्योग 

रोज-रोज दाल चावल और सा जी खाकर हम लोग ऊब जाते हैं. इसलिए हफ्ते या महीने भर में कभी कभी हलवा , खीर-पूरी या सेवई खाने का मन करता है. त्योहारों या किसी खास कार्यक्रम जैसे कि भंडारा आदि के साम्य पर सेवई की मांग काफी बढ़ जाती है. इसलिए दुकानों में ग्राहक अक्सर सेवई की मांग करते हैं.  आजकल मार्केट में मोटे और पतले सेवई की डिमांड रहती है. 

अगर आप चाहे तो महिला गृह उद्योग के तौर पर सेवई बनाने का काम भी शुरू कर सकती है. इस बिजनेस को करने के लिए हम आपको सलाह देंगे कि आप शुरू में कम सेवई का उत्पादन करें फिर जब डिमांड बढ़ने लगे तो आप ज्यादा मात्रा में सेवई बनाना शुरू कर दें. 

5) सॉस बनाने का उद्योग 

सॉस एक ऐसी चीज है जो होटल से लेकर रेस्टोरेंट और सड़क किनारे चायनीज फूड बेचने वाले भैया तक इस्तेमाल करते हैं. इसलिए मार्केट में सॉस की काफी डिमांड रहती है.  ऐसे में आप चाहे तो आय गृह उद्योग शुरू करने के बारे में सोच सकती है. 

मार्केट में अलग-अलग टेस्ट और फ्लेवर के सॉस आते हैं इसलिए यह उद्योग शुरू करने से फल आपको देखना होगा कि किस तरह का सॉस बनाना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा. 

6) पेपर बैग उद्योग 

पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण के चलते अब सरकार सतर्क हो चुकी है. इसलिए लोगो से पॉलीथीन का इस्तेमाल  बंद करने की अपील कर रही है.  बहुत से राज्यों में पॉलीथीन के इस्तेमाल पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है.  इसलिए जुट बैग , कागज के थैले और लिफाफा उद्योग को बढ़ावा मिल रहा है.  आने में भविष्य में पॉलीथीन के जगह पर इन्ही चीजों पर चलन बढ़ेगा इसलिए इस बिजनेस अच्छा स्कोप है. 

7) नमकीन उद्योग

सुबह-सुबह हर कोई नाश्ता करना पसन्द करता है. और बिना नमकीन के नाश्ते की प्लेट अधूरी लगती है.  आज मार्केट में आलू कीभुजिया से लेकर मिक्सर, खट्टा-मिट्टा, तीखा तरह तरह की नमकीन बिकती है. 

अगर आप यह उद्योग शुरू करती है तो इसे आपको बेचने में आसानी होगी क्योंकि हर भोजनालय , रेस्टोरेंट या मिठाई की दुकान में इसकी मांग होती है. आप यहां से अच्छा मुनाफा कमा सकती है. 

8) चिप्स  उद्योग

जब भी लोग मार्केट निकलते हैं या घर में बैठे-बैठे कुछ चटपटा और नमकीनी खाने का मन करता है तो ऐसे में लोग पास के दुकान से चिप्स खरीदना पसंद करते हैं. 

चिप्स बनाना भी गृह उद्योग की लिस्ट में आता है. अगर आप चाहे तो चिप्स बनाने का काम भी शुरू कर सकती है. वैसे चिप्स कई चीजों से बनाया जा सकता है जैसे कि चावल , आलू , एरारोट आदि से. अब आपको चुनना होगा कि आप किस तरह से चिप्स बनाना पसंद करेगे. 

अक्सर पूंछे जाने वाले प्रश्न –

घर में बैठकर कौन कौन से उद्योग?

आप अपने घर में बैठकर ये बिजनेस शुरू कर सकती है-
1. किराने की दुकान का बिजनेस 
2. धूप बत्ती एवं अगरबत्ती उद्योग 
3. नमकीन और मिठाई बनाने का बिजनेस 
4. मसाला उद्योग 
5. फ़ास्ट फ़ूड आइटम बनाकर बेचने का बिजनेस 
7. अचार बनाने का बिजनेस 

महिला गृह उद्योग कैसे शुरू करें?

महिला गृह उद्योग शुरू करने के लिए सबसे पहले पता होना चाहिए कि आपको क्या ऐसा आता है ,जिसे आप बनाकर बेच सकती है. फिर इसके बाद आपको प्लानिंग करना होगा कि माल बनने के बाद उसे खरीदेगा कौन? आप कहां बेंचेगे और कैसे बेंचेगे. अगर आपने इन सवालों के जवाब ढूंढ लिया तो महिला गृह उद्योग शुरू करना बहुत आसान हो जायेगा. 

महिला गृह उद्योग लिस्ट [निष्कर्ष]  

इस लेख में हमने माताओं बहनों के लिए महिला गृह उद्योग की जानकारी दे दी है. अगर आप खुद का लघु उद्योग शुरू करना चाहती है तो इनमे से किसी भी स्माल बिजनेस आइडिया से शुरुआत कर सकती है. 

जाते जाते हम आपको एक सुझाव देना चाहेगे कि किसी भी उद्योग की शुरुआत करने से पहले उस बिजनेस के बारे पूरी जांच पड़ताल कर लें कि इसमें कितना रिक्स है , कितना प्रॉफिट मिलेगा , माल कहां से लायेगे , माल बनने के किसे बेचने आदि. 

अगर आप इन छोटी मोटी बातों का ध्यान नहीं रखेगी और भगवान भरोसे अपना गृह उद्योग शुरू करेगी तो आपके सफलता पाने के चांसेस बहुत कम हैं या न के बराबर.  इसलिए पूरी पालनिंग के साथ चले. फिर आप देखेंगे कि कामयाबी मिलना ,इतना भी मुश्किल नहीं होता जितना कि लगता है. 

उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा और आप समझ गई होगी कि mahila gruh udyog products list में किन किन स्माल बिजनेस का नाम आता है. 

माताओं और बहनों आर्टिकल में हमारे साथ यहां तक बने रहने के लिए बहुत=-बहुत धन्यवाद………… 

                                   (हमारी तरह से आपको ढेर सारी शुभकामनाएं……….. )

Leave a Comment