Ghar Baithe Stone Lagane Ka Kam : [50-70% प्रॉफ़िट]

साड़ी स्टोन वर्क एक तरह से कढ़ाई करने का काम है, जिसमें साड़ी के ऊपर छोटे-छोटे स्टोन लगाते हैं। साड़ी स्टोन वर्क से साड़ी का लुक और भी खूबसूरत हो जाता है। साड़ी स्टोन वर्क वाली साड़ियां, पार्टी वियर, वेडिंग वियर और फेस्टिवल के मौकों पर खूब पहनी जाती है।  

अगर आप भी Ghar Baithe Stone Ka Kam करना चाहते हैं या फिर इसका बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। 

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि साड़ी स्टोन वर्क का काम कैसे मिलेगा , इसके लिए क्या एलिजिबिलिटी है, कौन-कौन से डॉक्युमेंट्स होने चाहिए, इस काम को करने में कितना कॉस्ट आयेगा और कितना प्रॉफिट मिलेगा आदि की जानकारी इस आर्टिकल में हम आपको देंगे।

Ghar Baithe Stone lagane Ka Kam : योग्यता

साड़ी स्टोन वर्क करने के लिए आपके पास कोई खास डिग्री या योग्यता जरूरी नहीं है। बस आपको साड़ी स्टोन वर्क की बेसिक स्किल्स और तकनीक आनी चाहिए। आप चाहें तो साड़ी स्टोन वर्क सीखने के लिए किसी प्रशिक्षण केंद्र या संस्थान में प्रवेश ले सकते हैं, या फिर किसी अनुभवी साड़ी स्टोन वर्कर से सीख सकते हैं। साड़ी स्टोन वर्क करने के लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होगा-

  • साड़ी स्टोन वर्क के अलग-अलग डिज़ाइन और पैटर्न बनाना आना चाहिए।
  • साड़ी स्टोन वर्क के लिए अलग-अलग तरह के स्टोन और बीड्स का चुनाव करना आना चाहिए।
  • साड़ी स्टोन वर्क के लिए अलग-अलग तरह के फैब्रिक्स और कलर्स का चुनाव करना आना चाहिए।
  • साड़ी स्टोन वर्क करने के लिए सही उपकरण और मशीनों का उपयोग करना आना चाहिए।
  • साड़ी स्टोन वर्क करने के लिए क्वालिटी और फिनिशिंग का ध्यान रखें।

दस्तावेज़

साड़ी स्टोन वर्क करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की ज़रूरत होगी, जैसे:

  • आधार कार्ड या पैन कार्ड जिसमें आपका नाम, पता और फोटो हो
  • बैंक खाता विवरण जिसका आपका नाम, खाता संख्या और आईएफएससी कोड हो
  • जीएसटी पंजीकरण प्रमाणपत्र अगर आप साड़ी स्टोन वर्क का व्यवसाय करना चाहते हैं
  • ट्रेड लाइसेंस अगर आप साड़ी स्टोन वर्क की दुकान या वर्कशॉप खोलना चाहते हैं
  • स्थानीय अधिकारियों से एनओसी अगर आप साड़ी स्टोन वर्क की दुकान या वर्कशॉप आवासीय क्षेत्र में खोलना चाहते हैं

साड़ी स्टोन वर्क का काम करने के लिए आवश्यक चीजें

साड़ी पर स्टोन लगाने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत होगी-

  • रेशम की साड़ी
  • मोम के पत्थर
  • पारदर्शी गोंद शीट (गर्मी प्रतिरोधी)
  • लोहा
  • कैंची
  • पेंसिल
  • शासक

ये सामग्री आपको ऑनलाइन या स्थानीय बाजार से मिल सकती है। आपको एक सिल्क साड़ी के लिए लगभाग 500 से 1000 रुपए तक खर्च करना पड़ेगा, यह साड़ी की गुणवत्ता और डिजाइन पर निर्भर करता है। वैक्स स्टोन आपको 100 से 200 रुपये प्रति पैकेट मिल सकते हैं। पारदर्शी गम शीट आपको 50 से 100 रुपये प्रति मीटर मिल सकती है। लोहा, कैंची, पेंसिल और रूलर तो आपके घर पर ही होंगे।

लागत और लाभ

लागत– साड़ी स्टोन वर्क करने का कोस्ट और प्रॉफिट डिपेंड करता है कि आप कितनी क्वांटिटी में और किस क्वालिटी में साड़ी स्टोन वर्क करते हैं। आप साड़ी स्टोन वर्क करने के लिए अपनी बजट के हिसाब से स्टोन्स, बीड्स, फैब्रिक्स, टूल्स और मशीनें खरीद सकते हैं। आप साड़ी स्टोन वर्क करने के लिए होलसेल मार्केट से भी सामान खरीद सकते हैं जो आपको कम दाम में मिल जाएगा।

लाभ- आप एक सिल्क साड़ी पर लगभाग 100 से 200 स्टोन लगा सकते हैं, यह स्टोन के डिजाइन और आकार पर निर्भर करता है। आप एक साड़ी को 2 से 3 घंटे में पूरा कर सकते हैं, यह आपकी गति और कौशल पर निर्भर करता है। आप एक साड़ी को 1500 से 3000 रुपये तक बेच सकते हैं, यह साड़ी की मांग और गुणवत्ता पर निर्भर करता है। आपका लाभ मार्जिन 50% से 70% तक हो सकता है, यह आपकी लागत और बिक्री मूल्य पर निर्भर करता है।

बता दें कि साड़ी स्टोन वर्क करने का प्रॉफिट डिपेंड करता है कि आप अपनी साड़ी स्टोन वर्क को किस तरह से बेचते हैं। आप अपनी साड़ी स्टोन वर्क को लोकल मार्केट में, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर या फिर डायरेक्ट कस्टमर्स को बेच सकते हैं। आप अपनी साड़ी स्टोन वर्क को एट्रैक्टिव पैकेजिंग और लेबलिंग के साथ बेच सकते हैं। आप अपनी साड़ी स्टोन वर्क को कंपटीटिव प्राइस में बेच सकते हैं, लेकिन क्वालिटी कंप्रोमाइज ना करें। आप अपनी साड़ी स्टोन वर्क को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया, फ्लायर, बैनर या फिर वर्ड-ऑफ-माउथ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

साड़ी स्टोन वर्क का जॉब कैसे पायें?

साड़ी स्टोन वर्क का काम आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से मिल सकता है। आप नीचे दिए गए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपना प्रोफाइल बनाकर अपना स्किल और सैंपल दिखाकर ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं-

बता दें कि आप इन प्लेटफॉर्म पर साड़ी स्टोन वर्क से संबंधित नौकरियां भी खोज सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं।

आप चाहें तो ऑफ़लाइन तरिके से भी साड़ी स्टोन वर्क का काम ढूंढ सकते हैं। आप अपने स्थानीय क्षेत्र में साड़ी की दुकानों, बुटीक, दर्जी, डिजाइनर आदि से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपना सैंपल दिखाकर उन्हें ऑर्डर ले सकते हैं। आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, पड़ोसियों आदि से भी रेफरल ले सकते हैं और उन्हें अपना काम दिखाकर उन्हें ऑर्डर ले सकते हैं।

आप साड़ी स्टोन वर्क का काम घर पर भी कर सकते हैं। आपको बस अपने ग्राहकों से साड़ी और स्टोन्स मंगवाना है और उन्हें अपना पूरा काम डिलीवर करना है। आप अपने ग्राहकों से ऑनलाइन भुगतान या कैश दोनों तरीकों से ले सकते हैं।

Ghar baithe stone lagane ka Kam : प्रक्रिया

  • सबसे पहले, आपको एक डिजाइन और पैटर्न सोचना है कि आप अपनी साड़ी पर किस तरह का स्टोन वर्क करना चाहते हैं। आप अपनी डिजाइन को पेपर पर स्केच करके बना सकते हैं, या फिर रेडी-मेड डिजाइन टेम्पलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • फिर, आपको अपनी डिजाइन के हिसाब से स्टोन, बीड्स, फैब्रिक, थ्रेड्स और नीडल्स का चुनाव करना है। आप अपनी डिजाइन को एन्हांस करने के लिए अलग-अलग शेप्स, साइजेस, कलर्स और टेक्सचर्स के स्टोन्स और बीड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपनी डिजाइन को सूट करने वाले फैब्रिक्स और थ्रेड्स का इस्तेमाल करें।
  • फिर, आपको अपनी साड़ी को आयरन करके एक फ्लैट सरफेस पर रखना है। आप अपनी साड़ी को पिन्स या टेप्स से सुरक्षित कर सकते हैं ताकि यह मूव न हो। आप अपनी डिजाइन को ट्रेसिंग पेपर या कार्बन पेपर से अपनी साड़ी पर ट्रांसफर कर सकते हैं, या फिर फ्री हैंड से ड्रा कर सकते हैं।
  • फिर, आपको अपनी डिजाइन के हिसाब से स्टोन्स और बीड्स को अपनी साड़ी पर स्टिच करना है। आप अपनी डिजाइन को आउटलाइन करने के लिए ज़ारी या रेशम थ्रेड का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप स्टोन्स और बीड्स को नीडल और थ्रेड से या फिर ग्लू से अपनी साड़ी पर फ़िक्स कर सकते हैं।
  • फिर, आपको अपनी साड़ी को केयरफुली फ़ोल्ड करके एक प्लास्टिक बैग में रखना है। आप अपनी साड़ी को डायरेक्ट सनलाइट, ड़स्ट, ज़मीन में पानी से ख़ुशक होने से ज़रूरतमंद हो। आप अपनी साड़ी को ड़्राई क्लीन्  या हैंड  वॉश्  करें  जब  ज़रुरत  हो।

साड़ी स्टोन वर्क का काम कैसे शुरू करें

साड़ी स्टोन वर्क का काम करने के लिए आपको पहले अपना टारगेट मार्केट तय करना होगा, आप किस तरह की साड़ियां बनाएंगे और किस सेगमेंट को टारगेट करेंगे। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से बेच सकते हैं। ऑनलाइन बेचने के लिए अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया पेज बनाना होगा या फिर किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर करना होगा, जैसे अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा आदि। ऑफलाइन बेचने के लिए अपनी दुकान या शोरूम खोलना होगा या फिर किसी थोक विक्रेता या खुदरा विक्रेता से टाई-अप करना होगा।

साड़ी पर स्टोन वर्क करने के लिए आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

1. साड़ी सिलेक्ट करें: आपको पहले ये तय करना होगा कि आप किस फैब्रिक की साड़ी लेंगे, जैसे सिल्क, जॉर्जेट, शिफॉन आदि। आपको फैब्रिक की क्वालिटी और कलर भी चेक करना होगा। होगा.
2. डिज़ाइन चुनें: आपको अपनी साड़ी का डिज़ाइन चुनना होगा, आप किस तरह के स्टोन्स का इस्तेमाल करेंगे, कितने साइज के, कितने कलर्स के और कहां-कहां पर लगाएंगे। आप अपने खुद का डिज़ाइन भी बना सकते हैं या फिर इंटरनेट से सीख सकते हैं।
3. स्टोन खरीदें: आप अपने डिजाइन के हिसाब से स्टोन खरीदेंगे। आप स्टोन्स को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं। आपको पत्थरों की गुणवत्ता और कीमत की तुलना भी करनी होगी।
4. साड़ी पर स्टोन्स लगाएँ: आपको अपने डिज़ाइन के हिसाब से साड़ी पर स्टोन्स लगेंगे। आप स्टोन्स को साड़ी पर सिलाई कर सकते हैं या फिर गोंद से चिपका सकते हैं। आपको स्टोन्स को साड़ी पर समान रूप से और मजबूती से लगाना होगा।
5. साड़ी फिनिश करें: आपको अपनी साड़ी को फिनिश करने के लिए आयरन करना होगा और किसी प्लास्टिक या पेपर में पैक करना होगा। आपको अपनी साड़ी का लेबल भी लगाना होगा, जिसमें आपका ब्रांड नाम, कीमत, कपड़ा, देखभाल संबंधी निर्देश आदि लिखे होंगे।
6. साड़ी बेचें: आपको अपनी साड़ी को बेचने के लिए अपने ग्राहकों को प्रमोट करना होगा। आप अपनी साड़ी की तस्वीरें या वीडियो बना कर सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं या फिर किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लिस्ट बना सकते हैं। आप अपनी साड़ियों को प्रदर्शनियों, मेलों या कार्यक्रमों में भी प्रदर्शित कर सकते हैं। आपको अपने ग्राहकों से फीडबैक भी लेना चाहिए और उनके प्रश्नों और शिकायतों का समय पर जवाब देना चाहिए।

Ghar Baithe Stone lagane Ka Kam : Contact Details

आगे हम आपको स्टोन वर्क से जुड़े अलग-अलग चीजों के लिए कुछ कांटैक्ट डीटेल दे रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं-

  • साड़ी स्टोन वर्क ट्रेनिंग सेंटर: ये एक ऐसा सेंटर है जो साड़ी स्टोन वर्क की ट्रेनिंग देता है। इस सेंटर से आपको साड़ी स्टोन वर्क की थ्योरी और प्रैक्टिकल नॉलेज मिल जाएगी। ये सेंटर साड़ी स्टोन वर्क के नवीनतम रुझान और तकनीक भी सिखाता है। इस सेंटर से आपको सर्टिफिकेट दिया जाएगा , जो आपके करियर में मददगार हो सकता है।
    • पता: साड़ी स्टोन वर्क ट्रेनिंग सेंटर, दुकान नंबर 12, ग्राउंड फ्लोर, श्रीजी कॉम्प्लेक्स, खैरागढ़ बस स्टैंड के पास, खैरागढ़, छत्तीसगढ़ – 491881
    • फ़ोन: +91-1234-567890
    • ईमेल: Saristonework@gmail.com
    • वेबसाइट: www.saristonework.com
  • साड़ी स्टोन वर्क सप्लायर: आगे हम आपको एक ऐसे सप्लायर का कांटैक्ट डीटेल दे रहे है जो साड़ी स्टोन वर्क के लिए स्टोन, मोती, कपड़े, उपकरण और मशीनें मुहैया कराते है। इस सप्लायर से आपको उच्च गुणवत्ता और उचित मूल्य का सामान मिल जाएगा। इस सप्लायर से आपको समय पर डिलिवरी मिल जाएगा। इनका पता कुछ इस तरह से है-
    • पता: साड़ी स्टोन वर्क सप्लायर, प्लॉट नंबर 45, औद्योगिक क्षेत्र, खैरागढ़ रेलवे स्टेशन के पास, खैरागढ़, छत्तीसगढ़ – 491882
    • फ़ोन: +91-9876-543210
    • ईमेल: Saristoneworksupplier@gmail.com
    • वेबसाइट: www.saristoneworksupplier.com
  • साड़ी स्टोन वर्क खरीदार: अब आगे हम आपको एक ऐसे खरीदार का कांटैक्ट डीटेल दे रहे हैं , जो साड़ी स्टोन वर्क हो चुके साड़ियों को खरीदता है। ये खरीदार साड़ी स्टोन वर्क को स्थानीय बाजार में, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर या फिर सीधे ग्राहकों को बेचता है। ये खरीदार आपकी साड़ी स्टोन वर्क को उचित मूल्य में खरीदेगा। इनसे आपको साड़ी स्टोन वर्क को प्रमोट करने में भी मदद मिल सकता है। इनका पता कुछ इस तरह से है-
    • पता: साड़ी स्टोन वर्क क्रेता, दुकान नंबर 56, पहली मंजिल, रानी मार्केट, खैरागढ़ चौक के पास, खैरागढ़, छत्तीसगढ़ – 491883
    • फ़ोन: +91-7654-321098
    • ईमेल: Saristoneworkbuyer@gmail.com
    • वेबसाइट: www.saristoneworkbuyer.com

साड़ी स्टोन वर्क के काम के चुनौतियाँ

दोस्तों कोई भी काम आसान नहीं होता है , उसमें कोई न कोई दिक्कत या मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसी तरह जब आप साड़ी स्टोन वर्क करेंगे तो आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा जिनके बारें मे हम आपको बता रहे हैं-

  • आपको मार्केट में कंपेटीशन का सामना करना पड़ेगा।
  • आपको कस्टमर की डिमांड पर ध्यान देना होगा। इसके लिए आपको नवीनतम रुझानों और फैशन का पता होना चाहिए और अपने डिज़ाइन को उसके अनुसार अपडेट करें।
  • आपको क्वालिटी कंट्रोल का ध्यान रखना होगा। आप अपने उत्पादों की क्वालिटी का जांच करते रहे और ध्यान रखें कि कोई दोष या क्षति न हो।

साड़ी स्टोन वर्क के काम में सफलता पाने के लिए टिप्स

साड़ी स्टोन वर्क के काम में सफलता पाने के लिए कुछ टिप्स इस तरह से हैं-

  • अपने ग्राहकों को वैरायटी ऑफर करें। इसके लिए आप अलग-अलग कपड़े, रंग, डिजाइन और पैटर्न में साड़ियां बनाएं और कस्टमर को आकर्षित करें।
  • अपने उत्पादों की मार्केटिंग करने के लिए सोशल मीडिया, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, वर्ड-ऑफ-माउथ आदि का उपयोग करें और अपने ब्रांड जागरूकता को बढ़ाएं।
  • अपने स्किल में सुधार लाए और इसे इंप्रूव करते रहें। इसके लिए आप ऑनलाइन ट्यूटोरियल, वीडियो, ब्लॉग आदि देखें और नई तकनीकें सीखें।

Leave a Comment