Ecom Express क्या है और इसकी Franchise कैस लें 2024 में

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको “ईकॉम एक्सप्रेस कोरियर की फ्रेंचाइजी कैसे लेते हैं” ( ecom express franchise kaise le) इसकी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं। आपको फ्रेंचाइजी लेने के विषय में सभी जानकारियां जानने के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से अंत तक जरूर पढ़ना होगा, तभी आप समझ पाएंगे आइए जानते हैं..

ईकॉम एक्सप्रेस कोरिअर सर्विस भारत की एंड टू एंड टेक्नोलॉजी की एक सबसे बड़ी प्रसिद्ध लॉजिस्टिक कंपनी मानी जाती हैं। इस कंपनी के द्वारा पिकअप और एक्सप्रेस डिलीवरी का काम किया जाता है।

इस कंपनी का हेड ऑफिस दिल्ली में है। ईकॉम एक्सप्रेस सर्विस देश के लगभग 29 राज्यों मैं अपने सभी लोगों की सुविधा के लिए प्रदान करती हैं। इसके अलावा 2400 से ज्यादा शहरों में इस कंपनी की फ्रेंचाइजी है। यह कंपनी भारत के टॉप कोरियर कंपनियों में एक मानी जाती है। भारत में लगभग 1.2 मिलियन से भी ज्यादा लोगों के पास कोरियर सर्विस पहुंचाने का कार्य किया है।

Ecom Express क्या है और इसकी फ्रेंचाइजी क्या होती है?

आज के समय में सभी लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा पसंद करते हैं। इसका मुख्य कारण लोग मार्केट में सामान खरीदने की जगह ऑनलाइन की तरफ से ज्यादा भागते हैं। आसपास दुकानों पर कुछ ऐसे प्रोडक्ट होते हैं जो उनको नहीं मिलते हैं। इसके अलावा उनको रेट में भी काफी डिस्काउंट मिल जाता है। इसीलिए ऑनलाइन चीजें कस्टमर तक पहुंचाने का काम यह ईकॉम एक्सप्रेस फ्रेंचाइजी ने कर दिया है।

 यह बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स कम्पनी के लिए काम करती है। कस्टमर तक उनकी पसंद के उनके द्वारा शॉपिंग की गई सभी चीजों को बिना किसी नुकसान के पहुंचाने का कार्य ईकॉम एक्सप्रेस कोरियर के द्वारा किया जाता है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट का हेड ऑफिस गुड़गांव में स्थित है। इस कंपनी ने आज भारत में अपना बिजनेस बहुत अच्छे लेवल पर स्थापित किया हुआ है। अपने बिजनेस के विस्तार के लिए इसने फ्रेंचाइजी देने का कार्य भी किया हुआ है। बड़े-बड़े शहरों में ईकॉम एक्सप्रेस की लोग फ्रेंचाइजी लेकर अपना बिजनेस कर रहे हैं। 

आज के समय में सबसे अधिक ऑनलाइन शॉपिंग अमेजॉन फ्लिपकार्ट के माध्यम से होती है और यह ईकॉम एक्सप्रेस सर्विस इन दो बड़ी कंपनियों के साथ काम करती है तो आप अपना नया बिजनेस फ्रेंचाइजी लेकर इसके साथ शुरू कर सकते हैं।

Ecom Express फ्रेंचाइजी की रिक्वायरमेंट

ईकॉम एक्सप्रेस फ्रेंचाइजी लेने के लिए कुछ बहुत ही जरूरी चीजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे ..

स्पेस रिक्वायरमेंट – अगर आप फ्रेंचाइजी लेना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपके पास में स्पेस अर्थात जगह का होना बहुत जरूरी है। यहां आपको अपना एक ऑफिस और वर्किंग एरिया बनाना होगा, ताकि सभी प्रोडक्ट को आप सुरक्षित रख सके।

डाक्यूमेंट्स रिक्वायरमेंट – फ्रेंचाइजी लेने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स भी आपको अपने पास रखने होंगे

वर्कर – ईकॉम एक्सप्रेस फ्रेंचाइजी के लिए आपको कम से कम 8 से 10 वर्कर की भी जरूरत पड़ेगी। यहां पर अलग-अलग डिपार्टमेंट के लिए अलग-अलग वर्कर की जरूरत पड़ती है। जैसे मैनेजर, सेल कोऑर्डिनेटर, सेल कंसलटेंट, टेक्नीशियन, सुपरविजन, वर्कशॉप आदि की जरूरत पड़ती है।

इक्विपमेंट रिक्वायरमेंट – फ्रेंचाइजी के लिए कुछ जरूरी इक्विपमेंट की भी आवश्यकता पड़ती है। उनमें बाइक, बारकोड, स्कैनर, स्टीकर आदि।

इन्वेस्टमेंट रिक्वायरमेंट – अगर आप ईकॉम एक्सप्रेस फ्रेंचाइजी लेना चाह रहे हैं तो इसमें ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है। इस बिजनेस को आप ₹500000 से शुरू कर सकते है। अगर आप रेंट पर जगह लेकर इसका को करना चाह रहे हो तो उसने केवल आपका किराया ही जाएगा।

 अगर आप खुद की जमीन पर खरीद कर या आपके पास जगह पहले से मौजूद हैं इस काम को शुरू करना चाहते हो तो उसमें आपका वजट ज्यादा लग सकता है। इसके लिए शुरूआत में अगर आप जगह किराए पर लेकर ही काम शुरू करें तो ज्यादा सही होता है। अगर आपका बजट है तो आप अपनी खुद की जमीन भी खरीद सकते हैं।

Ecom Express फ्रेंचाइजी इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट

अगर आप ईकॉम एक्सप्रेस फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर रहे हैं तो इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स आपके पास जरूर होने चाहिए। जरूरी डाक्यूमेंट्स की जानकारी इस प्रकार से है

  • पर्सनल डाक्यूमेंट्स ( पर्सनल डाक्यूमेंट्स में आधार कार्ड पैन कार्ड एड्रेस प्रूफ बैंक अकाउंट डिटेल्स ईमेल आईडी फोन नंबर जीएसटी नंबर फाइनेंसर डाक्यूमेंट्स आदि।)
  • प्रॉपर्टी डाक्यूमेंट्स ( लीज एग्रीमेंट प्रॉपर्टी के पूरे कागज एनओसी )

Ecom Express फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन की प्रक्रिया

ईकॉम एक्सप्रेस फ्रेंचाइजी के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से आवेदन कर सकते हैं। दोनों की प्रक्रिया की जानकारी इस प्रकार से है..

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ईकॉम एक्सप्रेस ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर होम पेज ओपन करना होगा।
  • अब यहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे उनमें से आपको कांटेक्ट अस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप कांटेक्ट us के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं वहां आपकी स्क्रीन पर एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा।
  • यहां आपकी सभी पर्सनल इनफॉरमेशन कि जो भी जानकारी मांगी जाएगी जैसे आपका नाम, पता, एड्रेस, ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर सभी डाक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी इन सभी की जानकारी को आपको ढंग से भरना है।
  • इसके अलावा आपको सभी डाक्यूमेंट्स स्कैन करके अपलोड करने होंगे।
  • अब आपको सभी जानकारियां सही ढंग से देखने के बाद में सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने के बाद भी कंपनी के अधिकारियों के साथ आपके बातचीत हो जाएगी अर्थात कुछ समय के बाद में आपकी सभी जानकारियों की वेरिफिकेशन होने के बाद वह आपसे संपर्क कर लेंगे इस तरह से आपको ईकॉम एक्सप्रेस की फ्रेंचाइजी मिल जाएगी

ऑफलाइन आवेदन

अगर आप ईकॉम एक्सप्रेस फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो ऑफलाइन भी ले सकते हैं। लेकिन ऑफलाइन देने के लिए आपको इनके ऑफिस जाना होगा। इसके अलावा अगर आप कंपनी के द्वारा दिए गए कांटेक्ट नंबर पर बात करके भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। जब आप कंपनी में फोन करके बात करेंगे तो आपको फ्रेंचाइजी की सभी जानकारियां बता दी जाएंगे और इस तरह से आप ऑफलाइन भी आवेदन कर पाएंगे।

ईकॉम एक्सप्रेस फ्रेंचाइजी कॉन्टैक्ट डिटेल

आप ईकॉम एक्सप्रेस फ्रेंचाइजी ले रहे हैं और इसमें आपको किसी तरह की कोई परेशानी आ रही है तो आप इस कंपनी के द्वारा दिए गए कांटेक्ट नंबर पर अपनी सभी संबंधित जानकारियों के बारे में पता कर सकते हैं

  • रजिस्टर्ड ऑफिस

ईकॉम एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड 

ग्राउंड फ्लोर, 13/16 min, समालखा

पुरानी देहली गुरुग्राम रोड , कपसेड़ा न्यू देहली – 110037

  • कॉरपोरेट ऑफिस

10th फ्लोर एंबिएंस टावर सेकंड

एंबिएंस आईलैंड गुड़गांव हरियाणा – 122002

किसी भी अन्य जानकारी के लिए कांटेक्ट नंबर

8376888888 ( 8 am – 10pm)

+91-8826398220 ( 8am – 10pm)

वेबसाइट

www.ecomexpress.in

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

ईकॉम एक्सप्रेस का मतलब क्या होता है?

दोस्तों ईकॉम एक्सप्रेस एक ऐसी पार्सल डिलीवरी कंपनी है जो भारत के किसी भी कोने में पार्सल डिलीवर करने की सुविधा देती है.  

ईकॉम एक्सप्रेस या दिल्लीवेरी में से कौन सा बेहतर है?

दोस्तों ईकॉम एक्सप्रेस को भारत के अंदर प्रोडक्ट डिलीवरी सर्विस प्रदान करने हेतु तैयार किया गया है जबकि दिल्लीवेरी को घरेलू और इंटरनेशनल डिलीवरी के लिए बनाया गया है. बात करें कि इन दोनों में से सबसे ज्यादा बड़ी किसकी है तो ईकॉम एक्सप्रेस के 27000 से भी ज्यादा पिन कोड में पहुंच है जबकि दिल्लीवेरी कंपनी का पहुंचे 19000 पिनकोड तक ही है. 

YouTube Search Results- Ecom Express Ki Franchise kaise Le

1 thought on “Ecom Express क्या है और इसकी Franchise कैस लें 2024 में”

Leave a Comment