₹50000 में कौन सा बिजनेस करें जिससे हो लाखों की कमाई (28 Business ideas)

दोस्तों जैसा की आप जानते हैं हमारे इंडिया में अलग-अलग तरह के संस्कृति के लोग रहते हैं और यह चाइना के बाद दूसरा सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देशों में भी गिना जाता है और यही वजह है कि हमारे यहां कई तरह की बिजनेस भी शुरू किए जा सकते हैं. 

लेकिन हमारे भारत की खासियत यह भी कि है यहां आर्थिक रूप से पिछड़े लोगो की जनसंख्या ज्यादा है और ये लोग कम पैसों में खरीदारी करना पसंद करते हैं.  इसलिए आज के टाइम पर अपने इंडिया में किसी भी बिजनेस को करने के लिए यह ध्यान देना चाहिए कि ज्यादातर लोगो की क्या डिमांड है.  

इसलिए अब सवाल उठता है कि ₹50000 के इन्वेस्टमेंट में हम कौन सा बिजनेस कर सकते हैं तो आपको बता दें कि इस इन्वेस्टमेंट में हम कई तरह के बिजनेस कर सकते हैं।

Table of Contents

₹50000 में शुरू होने वाले बिजनेस आइडियाज (50000 me konsa business kare)

यहाँ आपको 25 से भी ज्यादा बिज़नेस आइडियाज बताने वाला हूँ जिसे आप ₹50000 से शुरू कर सकते हैं, तो चलिये शुरू करते हैं।

1. फूड डिलीवरी सर्विस

man riding motorcycle on road during daytime

फूड या टिफिन डिलीवरी सर्विस का बिजनेस मुनाफे वाला बिज़नेस आईडिया है जिसे ₹50000 के इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है. 

बस इसमें आपको रो मटेरियल और डिलीवरी ब्वॉय के सैलरी पर पैसे खर्च करना होता है. आप इस बिजनेस की शुरुआत अपने लोकल एरिया से कर सकते हैं और फिर सही फीडबैक आने पर धीरे-धीरे अपने बिजनेस को और बड़े लेवल पर ले जा सकते हैं।

2. फूड स्टॉल या फूड ट्रक का बिजनेस

woman in brown coat standing in front of food stall

छोटे लेवल पर फूड स्टॉल या फ़ूड ट्रक तक का बिजनेस शुरू करना भी अच्छा बिजनेस आईडिया है क्योंकि इसे कम लागत में शुरू किया जा सकता है. 

स्मॉल फूड स्टॉल में नूडल्स, मोमोज अलग-अलग तरह के चाट और सड़क के किनारे लगे ठेले पर जो कुछ भी बेचे जाते हैं ये चीजें लोग खाना बहुत पसंद करते हैं. 

इन चीजो को खरीदने के लिए लोग किसी रेस्टोरेंट में जाने के बजाय फोड़ स्टाल से खरीदना पसंद करते हैं. 

सड़क के किनारे जो फूड स्टॉल होते हैं वह एक जगह से दूसरी जगह नहीं जा सकते, लेकिन फूड ट्रक एक दिन अलग-अलग पर जा सकते हैं और अपने ज्यादा कस्टमर बढ़ा सकते हैं लेकिन इस बिजनेस में एक माइंस पॉइंट यह है कि व्हीकल के मेंटेनेंस में बार-बार पैसे इन्वेस्ट करने होते हैं.  

3. म्यूच्यूअल फण्ड डिस्ट्रीब्यूटर बिज़नेस

white and red wooden house beside grey framed magnifying glass

अब बात करते है जो फाइनेंस क्षेत्र में रूचि रखते है।  म्यूच्यूअल फण्ड डिस्ट्रीब्यूटर एक ऐसा बिज़नेस है जो कम से कम लगत में से शुरू किया जा सकता है। इस के अलावा हालही में म्यूच्यूअल फण्ड में होने वाले निवेश की तादाद को देखकर हम निश्चित तौर पर कह सकते है की म्यूच्यूअल फण्ड डिस्ट्रीब्यूटर बिज़नेस (Mutual Fund Distributor) करना काफी फायदेमंद है।

इस बिज़नेस को आप घर बैठे ऑनलाइन शुरू कर सकते है। आवश्यकताओं की बात करे तो इसके लिए आपको कुछ सामान्य शैक्षणिक योग्यता को पूरा करना होगा। सेल्स और मार्केटिंग का कौशल हो तो सोने पे सुहागा।

यदि आप जरुरी आहर्ता को पूरा करते है तो आप किसी भी अच्छे कंपनी की मदद से म्यूच्यूअल फण्ड डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते है। उदाहरण के तौर पर चॉइस इंडिया जो की अपनी तरफ से म्यूच्यूअल फण्ड डिस्ट्रीब्यूटर बनती है और उत्तम कमीशन देती है।इसके बाद आप अनेक कंपनियों के म्यूच्यूअल फंड्स बेच सकते है।

4. कोचिंग या ट्यूशन देने का बिजनेस

man and woman sitting on chairs

अगर आपको पढ़ाई-लिखाई करने का शौक है और आप कोचिंग दे सकते हैं . तो आप इस बिजनेस से लो इन्वेस्टमेंट में अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको केवल एक सेंटर खोलना होगा और अगर आप ऑनलाइन कोचिंग देना चाहते हैं तो कैमरा के साथ कुछ कंप्यूटर की जरूरत होगी.  

अगर आप अपने इस बिजनेस को फैलाने के लिए ज्यादा सब्जेक्ट के कोचिंग देना चाहते हैं तो कुछ अन्य ट्यूशन टीचर के साथ पार्टनरशिप कर सकते हैं. 

5. इवेंट मैनेजर

woman placing sticky notes on wall

किसी भी चीज को इंटरेस्टिंग बनाने के लिए प्लानिंग करना बेहद जरूरी होता है. 

आपको बता दें किए यह बेस्ट बिजनेस आइडिया जिसे ₹50000 के इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अच्छी पूंजी लगानी पड़ती है लेकिन प्रॉफिट भी तगड़ा मिलता है।

अगर आप इस बिज़नेस में क्लाइंट्स की जरूरतों को समझ कर उनके हिसाब से काम करते हैं तो अपने बिजनेस में जल्दी सफलता पा सकते हैं.  

इवेंट प्लैनिंग बिजनेस की बात की जाए तो इसमे फोटोग्राफी प्लैनिंग, कैटरिंग प्लैनिंग,डेकोरेशन प्लैनिंग जैसे चीजें आती हैं.  अगर एक सही टीम के साथ मिलकर काम करते हैं तो इस बिजनेस में अच्छी ग्रोथ पाई जा सकती हैं।

6. फोटोग्राफी

a person holding a camera up to take a picture

फोटोग्राफी के बिजनेस को करने के लिए क्रिएटिव माइंड का होना जरूरी है ताकि बिजनेस को ग्रो करने में आसानी हो. 

वैसे फोटोग्राफी भी कई तरह का होता है जैसे कि शादियों के लिए फोटोग्राफी करना , ट्रैवल फोटोग्राफी करना , नेचर पर आधारित फोटोग्राफी करना आदि.  

अगर डिमांड की बात जाए तो वेडिंग सूट्स और पार्टी सूट्स फोटोग्राफी की बहुत ज्यादा डिमांड है और इनमें कमाई भी अच्छी होती है. 

7. हाथों से बनाए कपड़े और उससे जुड़ी चीजें

a person is stitching a piece of fabric on a table

आज के टाइमर पर हैंड मेड कपड़े और एक्सेसरीज काफी पॉपुलर हो रहे हैं और हाथ से बनी होने के कारण ये महंगे भी होते हैं. 

अगर आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो इसे प्रमोट करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है , आप इस काम को अपने घर से कर सकते हैं. 

हैंड मेड चीजों को बनाने के लिए लागत भी कम लगाना पड़ता है लेकिन जब प्रोडक्ट एक बार तैयार हो जाता है तो इसकी मार्केट में वैल्यू बढ़ जाती है और प्रॉफिट भी बढ़िया मिलता है . 

इस बिज़नेस में मुख्य रूप से फुल टाइम काम करने की जरूरत होती है.  

इसके अलावा प्रोडक्ट बनाने के लिए अच्छे रो मटेरियल होना चाहिए और बनाए हुए प्रोडक्ट का प्राइस भी सही होनी चाहिए. 

यह एक बेस्ट बिजनेस आइडिया जिसे आप तो ₹50000 के इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं।

8. यूट्यूब

man sitting on chair in front of condenser microphone

जैसा कि आप जानते हैं यूट्यूब एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो बहुत ही तेजी से पॉपुलर हो रहा है. 

अगर आपके कोई ऐसा चीज जानते है जिसे आप लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं तो ₹50000 में बिजनेस शुरू करने के लिए यूट्यूब एक अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता है.  

यूट्यूब में बिजनेस स्टार्ट करने के लिए इन्वेस्टमेंट के नाम पर आपको एक अच्छी क्वालिटी का कैमरा, माइक और वीडियो एडिटिंग टूल्स खरीदने की जरूरत है.  

यूट्यूब में वीडियो बनाने के लिए आप किसी भी टॉपिक को सेलेक्ट कर सकते हैं जैसे कि किसी प्रोडक्ट के बारे में आपका क्या एक्सपीरियंस है?  खाना कैसे बनाते हैं ? रिपेयरिंग कैसे करें? आदि. 

9. ब्यूटी पार्लर/ सैलून 

woman holding hair dryer

खुद को सुंदर और आकर्षक दिखाने के लिए महिलाएं या लड़कियाँ ब्यूटी पार्लर का रुख करती है.  

इसलिए ₹50000 में शुरू होने वाला अच्छा यह अच्छा बिजनेस आईडिया हो सकता है.  

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ट्रेन्ड कर्मचारी और इन्फ्राट्रक्चर की जरूरत होती है इस बिजनेस को स्माल इन्फ्राट्रक्चर के साथ शुरू करके धीरे-धीरे आगे बढ़ा सकते हैं। 

अगर आप अपने कस्टमर को हैप्पी रख पाते हैं तो इस बिजनेस में आपको जल्दी सफलता मिल सकता है. 

10. सैनिटाइजेशन और क्लीनिंग

चाहे हॉस्पिटल की बात हो या घर की सैनिटाइजेशन और साफ-सफाई आज हर कही इंपॉर्टेंट हो गया है।

सही क्विपमेंट और कर्मचारियों के साथ ही स्पीड नेस्को आसानी से शुरू करके उनको किया जा सकता है और प्रॉफिट भी कमाया जा सकता है।  

11. रियल एस्टेट का बिजनेस

यह भी काफी अच्छा बिजनेस है इस बिजनेस को करने के लिए आपको लोगों का कांटेक्ट, आप फोन और ऑफिस की जरूरत होगी इसके साथ ही आपके पास लोगों से बात करने का इसलिए यानी कम्युनिकेशन स्किल भी होना चाहिए।

12. गैरेज का बिजनेस

आज के समय में हर किसी के घर में दो या चार मोटरसाइकिल है और धीरे-धीरे करके मोटरसाइकिल की संख्या बढ़ती जा रही है. 

चाहे सिटी की बात हो या फिर गांव-देहात की. पहले के तुलना में आज लोगों के पास ज्यादा मोटरसाइकिल है और अब सीधी-सी बात है कि मोटरसाइकिल में खराबी है तो आना स्वाभाविक है. 

ऐसे में आप मोटर साइकिल सुधारने के लिए गैरेज का बिजनेस शुरू कर सकते हैं अगर आपके पास ₹50000 तक का इन्वेस्टमेंट और रिपेयरिंग का नॉलेज है तो बड़ी आसानी से गैरेज का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.  

शुरुआत में आप इस बिजनेस को छोटे लेवल पर शुरू करें और जब इस बिजनेस में आपका प्रॉफिट के साथ अनुभव बढ़ जाए तो आप इससे बड़े लेवल पर लगें.  

इस बिजनेस को करने के लिए आप अपना गैरेज किसी भी भीड़-भाड़ वाले लोकेशन में खोलें जहां से लोगों का आना-जाना बना रहता हों.  

आप इस बिजनेस से मंथली ₹40,000 से ₹50,000 का नेट प्रॉफिट कमा सकते हैं।

13. आइसक्रीम बेचने का बिजनेस

अगर आप ₹50000 के लो इन्वेस्टमेंट में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आइसक्रीम बेचना का धंधा उन्हीं बिजनेस में से एक है. 

बच्चों से लेकर बड़ों तक आइसक्रीम खाना हर किसी को पसंद है

इसलिए आइसक्रीम बेचने के बिजनेस में बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट है. इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आप छोटे लेवल पर स्टार्ट कर सकते हैं और धीरे-धीरे बिजनेस को फैलाकर बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं.  

अगर इस बिजनेस में कमाई की बात करें तो आप यहां से महीने के ₹30,000 कमा सकते हैं फिर बाद में आप चाहे तो अपनी फ्रेंचाइजी भी शुरू कर सकते हैं

14. रेस्टोरेंट्स शुरू करें

आपको बता दें कि रेस्टोरेंट का बिजनेस पॉपुलर बिजनेस आइडियाज में से एक है. अगर आपके पास ₹50,000 से लेकर ₹1,00,000 तक का इन्वेस्टमेंट है तो किसी राह चलते यानी भीड़भाड़ वाले लोकेशन पर आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं

जैसा कि आप जानते हैं रेस्टोरेंट बिजनेस को शुरू करने के लिए बड़ी बजट की जरूरत होती है लेकिन अगर आप 2-3 रूम रेंट पर ले कर इस बिजनेस को करेंगे तो आप स्मॉल बजट में भी स्टार्ट कर सकते हैं. 

इस बिजनेस में सफलता पाने के लिए आपको अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी पर विशेष ध्यान देना होगा. इसके साथ ही शुरुआती समय में प्राइस थोड़ा कम रखकर चलना आपके बिजनेस को जल्दी फेमस कर सकता है.   

अगर आप अपने रेस्टोरेंट में चाय,समोसा,कचौड़ी,पोहा जैसी चीजें बनाते हैं तो लोग ब्रेकफास्ट करने के लिए आपके रेस्टोरेंट्स में बार-बार आएंगे।

बिजनेस को grow करने के लिए घर आप ऊपर बताई गई छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते हैं तो आप एक बड़े लेवल पर पहुंच सकते हैं और यहां से हर महीने लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं।

15. जूस बनाने का बिजनेस

जैसा कि आप जानते हैं हर उम्र के लोग जूस पीना पसंद करता है क्योकि यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारे सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. ऐसे में यह बिजनेस आपको अच्छा मुनाफा कमा कर दे सकता है।

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप ₹50000 से कम लागत में पहले शुरू कर सकते हैं, क्योंकि इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए ₹40,000 लगाने की जरूरत होती है  

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आप या तो खुद का स्टाल लगा सकते हैं या फिर रूम रेंट पर लेकर भी शुरुआत कर सकते हैं।

अगर इस बिजनेस में कमाई की बात करें तो आप यहां से डेली पांच से ₹700 कमा रहे होंगे।

16. स्मार्टफोन रिपेयरिंग बिजनेस

अगर आप ₹50000 इन्वेस्टमेंट के अंदर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस भी एक अच्छा आईडिया हो सकता है।

जैसा कि आप जानते हैं लोग-बाग मोबाइल तो रखना चाहते हैं लेकिन इनमें से बहुत से ऐसे लोग हैं जो महंगे फोन नहीं खरीद सकते ऐसे में वे लोग पुराने फोन को बनवा कर ही काम चलाते हैं।

ऐसे में अगर आप मोबाइल रिपेयरिंग शॉप शुरू करते हैं तो आप यहां से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

हालांकि मोबाइल रिपेयरिंग कोई आसान काम नहीं होता लेकिन अगर आप किसी मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर से इसके ट्रेनिंग ले लेते हैं तो यह आपके लिए बाएँ हाँथ का काम हो जाएगा फिर इस बिजनेस को स्टार्ट करके आप बड़ी आसानी से हर महीने 20,000 से 30,000 की कमाई कर सकते हैं

17. योगा सेंटर शुरू करें

अगर आप एक योगा ट्रेनर है या आपको पता है कि योगा कैसे सीखाया जाता है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं 

योगा सेंटर का बिजनेस शुरू करने के लिए यही ₹40000 का इन्वेस्टमेंट आएगा. इतने रु. में आप बड़ी आसानी से अपना योगा सेंटर शुरू कर सकते हैं।

आपको तो पता ही है कि लोग आजकल लोग हेल्थ के लिए योग में कितना इंटरेस्ट ले रहे हैं इसलिए आज दिन-ब-दिन योगा टीचर की डिमांड बढ़ती जा रही है. 

अगर आप इस बिजनेस को स्टार्ट करते हैं तो आप इस डिमांड को पूरा करने के लिए यह बिजनेस शूरू करते हैं तो यहां से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.  

अगर कमाई की बात करेंगे तो आपको यहां से महीने के ₹15,000 से ₹20,000 आराम से कमा सकते हैं।

जैसे-जैसे आपके योगा सेंटर में लोगों की संख्या बढ़ती जाएगी वैसे-वैसे आपकी इनकम भी डबल होती जाएगी. 

फिर बाद में आपको चाहे तो इस बिजनेस को ऑनलाइन भी ला सकते हैं। और फिर आपका यह इनकम बढ़कर ₹50000 तक पहुंच सकता है।

18. इलेक्ट्रिक मशीन रिपेयरिंग बिजनेस

आज के टाइम पर ऐसा किसका घर होगा जिसके यहां कोई इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स ना हो, शायद कोई नहीं.  

क्योंकि हर किसी के घर में आपको टीवी,फ्रिज,कूलर,पंखा वाशिंग मशीन में से कोई न कोई चीज देखने को मिल ही जाएगा।

अगर आपको पता है कि किसी भी इलेक्ट्रिक मशीन को कैसे ठीक किया जाता है तो आप इस बिजनेस को मात्र ₹10,000 से ₹20000 के इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं।

सबसे अच्छी बात तो यह है कि इस बिजनेस में इन्वेस्ट भी ज्यादा नहीं करना पड़ेगा और ना ही कोई नुकसान होने की संभावना है।

कमाई की बात करें तो यहां से आप मंथली 15 से 20 हजार रु. की कमाई कर सकते हैं.  

फिर जैसे आपके बिजनेस की तरक्की होगी , आप अपने सुविधा के लिए कुछ हेल्पर भी काम पर रख सकते हैं

19. शहद बनाने का बिजनेस

शहद बनाने का बिजनेस बहुत आसान तो नहीं है लेकिन इसकी मार्केट में डिमांड इतनी ज्यादा है कि क्या बताएं।

ऐसे में अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो यह आपके लिए लाभदायक बिजनेस आइडिया साबित होगा. 

20. पेपर बैग बनाने का बिजनेस

पेपर बैग को लाना ले जाना आसान तो होता ही है साथ में कीमत में भी सस्ता होता है. इसलिए लोग इसे खरीदना पसंद करते है। 

लेकिन प्लास्टिक बैग के बैन होने के बाद पेपर बैग के डिमांड में भारी इजाफा आया है इसलिए आज के टाइम पर यह एक बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस आइडिया है।

21. चिप्स बनाने का बिजनेस

इस दुनिया में ऐसा कौन होगा जिसे चिप्स खाना पसंद नहीं होगा? शायद कोई नहीं। हैं न?

इसलिए यह एक इंटरेस्टिंग बिजनेस आइडिया है। अगर आप लोगों के टेस्ट को समझ कर इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो यहां से लाखों रुपए की कमाई की जा सकती है। 

22. चाय का बिजनेस

अगर आप जानना चाहते हैं कि 50000 में कौन सा बिजनेस करें? तो आपके लिए चाय का बिजनेस इस सवाल का सही जवाब हो सकता है।

यह ऐसा बिजनेस है जिसमें इन्वेस्टमेंट भी कम करना होता है और प्रॉफिट भी बहुत ज्यादा है क्योंकि रोजाना लोग चाय की चुस्की लेना पसंद करते हैं।

23. कंटेंट राइटिंग सर्विस

पिछले कुछ सालों से डिजिटल मीडिया ने कंटेंट राइटिंग के लिए सैकड़ों बिजनेस अपॉर्चुनिटी खड़ा कर दिए हैं. 

इंटरनेट और सोशल मीडिया नेटवर्क , ब्लॉग्स , वेब पेज और streaming प्लेटफार्म के बढ़ते इस्तेमाल के चलते हैं कई कंपनी अपना ऑनलाइन प्रेजेंस बनाने के लिए कंटेंट क्रिएशन पर काम कर रही हैं

इसलिए यह ₹50,000 के इन्वेस्टमेंट में शुरू होने वाला बेस्ट बिजनेस आइडिया है. 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास अच्छी राइटिंग स्किल ,स्पेलिंग ,ग्रामर स्किल के साथ ही क्रिएटिविटी और कुछ न्यू करने का एबिलिटी भी होना चाहिए. 

अगर आपके पास ये सारी चीजें हैं तो आप अपने बिजनेस को Freelancer या फाइबर जैसे प्लेटफार्म पर प्रमोट कर सकते हैं.

आगे कुछ वर्क प्रोजेक्ट दिए गए हैं जो राइटिंग और कंटेंट क्रिएशन से जुड़े हुए हैं इनमें से आप किसी ऑप्शन को कंटेंट राइटर के तौर पर सेट कर सकते हैं-

  • वीडियो स्क्रिप्ट 
  • स्टाइल करेक्शन
  • ट्रैवल राइटर
  • कंपनी वेबसाइट के लिए कंटेंट banana  
  • एजुकेशनल रिसोर्सेस जैसे की रिपोर्ट और ऑनलाइन इंफॉर्मेशन तैयार करना
  • ई बुक लिखना
  • ब्लॉग्स , मैगजीन या न्यूज़पेपर के लिए आर्टिकल राइटिंग

24. वर्चुअल असिस्टेंट

वर्चुअल असिस्टेंट ऐसे व्यक्ति को कहते हैं जो ऑनलाइन एडमिनिस्ट्रेटिव हेल्प करता है. इस काम के लिए कंप्यूटर टेलीफोन और इंटरनेट जैसे basic equipment  की जरूरत होती है.

एक वर्चुअल असिस्टेंट को आमतौर पर ईमेल मैनेज करना, डाक्यूमेंट्स तैयार करना, किसी तरह की इवेंट्स को हैण्डली करना, मीटिंग शेड्यूल करना और रिपोर्ट लिखने जैसे काम करने होते हैं. 

कभी-कभी वर्चुअल असिस्टेंट को वेबसाइट और सोशल मीडिया से जुड़े काम भी देखने पड़ते हैं. 

जॉब के तौर पर इस काम को आप किसी भी फ्रीलांसिंग वेबसाइट के जरिए स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपना वेबसाइट बनवाने की जरूरत होगी जहां से आप अपने लिए नए क्लाइंट ढूंढ सकेंगे

हम आपको सलाह देंगे कि आप फ्रीलांसिंग साइट्स के जरिए क्लाइंट बनाएं और उनके साथ अच्छा रिलेशनशिप मेंटेन करें और इस तरह से अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं. 

25. ट्रांसलेशन सर्विस

विदेश में बिजनेस करने के लिए किसी अन्य भाषा का ज्ञान होना बेहद जरूरी है ताकि वहां के लोगों और कंपनी के में काम करने वाले स्टाफ से कम्युनिकेट किया जा सके. 

कई कंपनियां इस बात से सजग होती हैं और वे अपने लिए एक ट्रांसलेटर को हायर करती हैं जो दोनों भाषाओं को अनुवाद कर सके. 

अगर आप किसी फॉरेन लैंग्वेज में महारथ हासिल कर चुके हैं तो  ट्रांसलेटर सर्विस बिजनेस शुरू करके पैसे कमाने के लिए एकदम सही बिजनेस आईडिया है. 

इस बिजनेस को करने के लिए आपको किसी भी तरह की इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है बस आपको हाई क्वालिटी का सर्विस प्रोवाइड करना है. 

अगर आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो क्लाइंट ढूंढने के लिए आप Freelancing प्लेटफार्म पर अपने रिज्यूमे को पब्लिश करें. आपको नए क्लाइंट मिलना शुरू हो जाएंगे. 

26. ऑनलाइन सेलिंग बिजनेस

₹50000 रु. के इन्वेस्टमेंट में अगर आप इंटरनेट पर आधारित कोई ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह काफी शानदार बिजनेस आइडिया है 

क्योंकि यह बिजनेस आइडिया आजकल बहुत ही पॉपुलर हो रहा है क्योंकि किसी भी तरह की खरीदारी करने के लिए लोग ऑनलाइन shopping की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं. 

इस बिजनेस को करने के लिए आप किसी होलसेलर से थोक में माल खरीद कर घर बैठे इंटरनेट के के जरिए Market Price  बेच सकते हैं. 

आंकड़ों से पता चला है की साल 2040 तक में 95% एक खरीदारी ऑनलाइन के जरिए ही की जाएगी.  

ऑनलाइन शॉपिंग में ट्रैन्डिंग प्रोडक्ट की बात करें तो इनमें क्लॉथ कॉस्मेटिक बुक म्यूजिक डिनर ट्रेवल डिवाइस और टेक्नोलॉजी से जुड़े सामान आते हैं. 

ऑनलाइन सेलिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आप चाहे जिस भी तरह का प्रोडक्ट बेचे , पहले पक्का करें कि आपका प्रोडक्ट क्वालिटी वाला हो और यूजर को गारंटी देता हो. 

इसके अलावा आप इस बिजनेस को करने के लिए आप खुद का ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं है लेकिन इसके लिए आपको इन्वेस्टमेंट भी करना पड़ेगा.  

अगर आप इस इन्वेस्टमेंट से बचना चाहते हैं तो Amazon ,फ्लिपकार्ट या मीशो जैसे किसी प्लेटफार्म के साथ पार्टनरशिप करके आप ऑनलाइन सेलिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं. 

27. नया वेबसाइट बेचने का बिजनेस

कोई बंदा जिसने पहले से कई वेबसाइट बनाई है तो उसके लिए वेबसाइट बनाना बाएँ हाँथ का काम हो जाता है क्योंकि उसके पास वह स्किल आ चुकी होती है. 

अगर आपके पास भी यह स्किल है तो आप एक नई वेबसाइट बना सकते हैं और उस वेबसाइट पर गूगल जैसे सर्च इंजन से ट्रैफिक लाकर इसे अच्छी कीमत में बेचकर बदले में पैसे कमा सकता है. 

आपके जानकारी के लिए लिए बता दें कि Flippa.com एक ऐसी साइट है जो वेबसाइट खरीदने और बेचने के लिए जानी जाती है.  

इसलिए आप भी यहां पर अपने वेबसाइट को लिस्ट करके बेच सकते हैं. 

28. फोटो सेलिंग बिजनेस

स्टॉक फोटोग्राफी भी एक अच्छा बिजनेस आइडिया जिसे आप ₹50,000 के स्मॉल इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं. 

फोटो सेलिंग बिजनेस में हाई क्वालिटी वाले फ़ोटो का होना जरूरी होता है ताकि इसे किसी वेबसाइट या इमेज बैंक जैसे कि iStock, Fotolia, Shutterstock, 123rf या Photoshop  में आसानी से सेल किया जा सके. 

अगर आप आसान तरीके से पैसे कमाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही बेस्ट जो ऑप्शन हो सकता है.

29. वेब डिजाइनिंग

अगर आपको पता है कि वेबसाइट कैसे बनाया जाता है या इससे डिजाइन कैसे किया जाता है तो वह सबसे बेस्ट बिजनेस में से एक है. 

वेबसाइट डिजाइनिंग के लिए कोडिंग की जानकारी होना जरूरी होता है. आपको आपको कोडिंग आता है तो इससे आप बहुत आकर्षक वेबसाइट बना सकते हैं.  

जो लोग बड़ा बड़ा बिजनेस या कंपनी चलाते हैं उन्हें अपने लिए एक आकर्षक वेबसाइट की जरूरत होती है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर उनके वे वेबसाइट पर आए और उनसे जुड़ते रहे.  

निष्कर्ष

तो दोस्तों ये थे कुछ ऐसे बिजनेस आईडिया जिन्हें आप 50,000 रु के इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं आपको आईडिया मिल गया होगा कि 50,000 रु. में कौन-सा बिजनेस करें।

इस लिस्ट में दिए गए बिजनेस आईडिया की लिस्ट में से किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको डाक्यूमेंट्स , लाइसेस और प्रॉफिट मार्जिन जैसी अतिरिक्त जानकारी अलग से लेनी होगी क्योकि ज्यादा समय न होने के कारण हमने यहाँ आपको सिर्फ बिजनेस आईडिया की जानकारी ही दी है।

Leave a Comment