भाई साहेब ! दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

दोस्तों इस दुनिया ऐसे बहुत से लोग हैं जो खुद का बिजनेस तो शुरू करना चाहते हैं लेकिन उनके पास पैसों की तंगी होती है और वह यही रोना रोते रहते हैं कि काश ! मेरे पास पैसे होते तो मैं भी खुद का कोई छोटा-मोटा धंधा शुरू कर लेता।  इसमें उनकी भी कोई गलती नहीं क्योंकि ऐसे लोगों को यह पता नहीं होता कि 2000 रूपए के कम लागत में भी अच्छा बिजनेस शुरू कर के महीने के लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं, यानि दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस और कमाएं लाख रुपये महीना

हमे पता है कि आपको हमारी बातों पर यकीन नहीं हो रहा होगा और आप सोच रहे होंगे कि भाई साहब ! मार्केट में ऐसा कौन सा बिजनेस आइडिया पैदा हो गया जिसे सिर्फ दो हजार में शुरू करके लाख रुपए महीना कमाया जा सकता है. तो दोस्तों आपके इस सवाल का जवाब आर्टिकल को पढ़ते-आपके मिल जायेगा , बस हमारे साथ इस आर्टिकल में लास्ट तक बने रहिए –

Table of Contents

2024 में दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

अगर आप दो हजार रुपए लगाकर महीने का लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपके पास एक ऐसा बिजनेस आइडिया होना चाहिए जिसमें कम पैसे इन्वेस्ट करके आप अच्छी कमाई कर सकें

वैसे 2000 या इससे कम रुपए में शुरू होने वाले बहुत से बिजनेस आइडियाज हैं जैसे कि –

  • आप एक LED बल्ब असेम्बलिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं या फिर डॉम स्टीकर का बिजनेस।
  • अगर आपके पास कुछ समय है तो आप एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और सिर्फ 2,000 रुपए में इसकी मार्केटिंग करके हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।
  • अगर आपको लिखना पसंद है, तो आप एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और सिर्फ 2,000 रुपए में इसकी मार्केटिंग करके हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।
  • अगर आप Quora जैसी Revenue Sharing साइट पर लिखना पसंद करते हैं, तो आप सिर्फ 2,000 रुपए में इसकी मार्केटिंग करके हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।
  • आप Affiliate Marketing को भी शुरू कर सकते हैं।

इनके अलावा आप कंटेंट राइटिंग, कॉपीराइटिंग सोशल मीडिया मैनेजमेंट आदि काम को करके आप महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं।

आगे हम आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस आइडिया के बारे में डिटेल्स में जानकारी दे रहे हैं-  

1) दो हजार मे शुरू करें LED बल्ब असेम्बलिंग बिजनेस

दोस्तों, आज कल हर घर में एलईडी बल्ब इस्तेमाल किए जा रहे हैं। क्योंकि ये टिकाऊ होने के साथ बिजली की खपत भी कम करते हैं इसलिए लोग इन्हे पसंद कर रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एलईडी बल्ब को असेंबल करने में बहुत कम खर्च आता है? हाँ, सही सुना आपने! एक एलईडी बल्ब बनाने में लगभग 19-20 रुपये का खर्च आता है और मार्केट में इसकी कीमत 100-150 रुपये के आस-पास होती है।

अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एलईडी बल्ब असेम्बलिंग किट खरीदनी होगी जो लगभग 1950 रुपये के आस-पास आता है। इस किट में 50 बल्ब बनाने के मटेरियल होते हैं। इसके अलावा, आप अपने आस-पास के सप्लायर्स से रॉ मटेरियल भी खरीद सकते हैं।

एक बार जब आप LED बल्ब्स को असेम्बल कर लेंगे, तो इसके बाद आपको उन्हें मार्केट में बेचना होगा। इसके लिए आप अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग भी कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट की ब्रांडिंग कर सकते हैं।

याद रखिए, लोग प्रोडक्ट नहीं बल्कि ब्रांड को खरीदते हैं। इसलिए अगर आप अपने ब्रांड को अच्छे से प्रमोट करेंगे तो लोग आपके प्रोडक्ट्स को भी ज़्यादा पसंद करेंगे। बता दें कि इस बिज़नेस में आपको बहुत सारे competitors मिलेंगे, लेकिन अगर आप अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी और कीमत पर ध्यान देंगे तो आप ज़रूर इस फील्ड में जरूर सफल हो जाएगे।

2) Dom Sticker का बिजेनस भी कर सकते हैं शुरू

आज के टाइम में , ब्रांडिंग का बहुत महत्व है। किसी भी प्रोडक्ट को बेचना हो या किसी भी कंपनी को फेमस बनाना हो, ब्रांडिंग बहुत इम्पोर्टेंट है। इसीलिए आजकल सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स पर स्टिकर्स चिपकाते हैं जिसमें उनके ब्रांड का नाम होता है। ये स्टिकर्स 3D होते हैं और उनके शाइन से प्रोडक्ट्स का लुक और भी बढ़िया हो जाता है।

अगर आप भी इस बिजनेस में इंटरेस्टेड हैं तो आपको कोई बड़ा इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ेगा। बस आपको मार्केट से ऑर्डर लेना है और फिर मैन्युफैक्चरर से अपना सैंपल दिखाना है। अगर उन्हें आपका सैंपल पसंद आता है तो वो आपको अपना लोगो देंगे और आप 2000-3000 स्टिकर्स बना सकते हैं।

इस बिजनेस को सोशल मीडिया के थ्रू प्रमोट किया जा सकता है और इससे आप डेली 4000 रुपये तक और मंथली 1,20,000 रुपये तक कमा सकते हैं। तो अगर आपको ये बिजनेस पसंद है तो आज ही शुरू करें।

यह भी पढ़ें- आपके पास है 10 गज जमीन तो शुरू करें ये बिजनेस, 40 हजार तक होगी इनकम

3) Online Coaching/Tutoring के बिजनेस से होती है लाख रु. की कमाई

  • इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले अपने पसंद का सब्जेक्ट चुने जिसमें आप माहिर हो जैसे कि मैथ इंग्लिश कोडिंग या पब्लिक स्पीकिंग। 
  • इसके बाद अपने कोचिंग या ट्यूशन की सर्विस लोगों तक ऑनलाइन तरीके से पहुंचाने के लिए Udemy , Skillshare जैसे प्लेटफार्म पर अपना वेबसाइट या प्रोफाइल बनाएं। 
  • अपने कोर्स को बेचने के लिए आप देखें कि बाकी लोग उसी तरह के कोर्स के लिए कितना फीस चार्ज कर रहे हैं। इस हिसाब से आप भी उतना ही पैसे चार्ज कर सकते हैं। 
  • शुरू-शुरू में आपको ज्यादा सेल नहीं आएगा। इसलिए आपको सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर ऐड चलाकर अपने कोर्स की मार्केटिंग करनी होगी और लोगों को बताना होगा कि आपने इस तरह के टॉपिक पर यह खास कोर्स बनाया है जिसकी कीमत इतने रुपए है।  इसके साथ में आपको अपने कोर्स के बारे मे कुछ ऐसी चीजें और भी बताना होगा जो लोगों को यह कोर्स खरीदने के लिए प्रोत्साहित करें। 
  • इस तरह से आपके कोर्स बिकने लग जाएंगे और आप 2000 रुपये या फिर से कम रुपये के इन्वेस्टमेंट में भी लाखों रुपए महीना कमाना शुरू कर देंगे। 
नोट- अगर आपके कोर्स की क्वालिटी बेहतरीन होती है यानि कि उसमे सभी चीजें अच्छे से समझाया जाता है तो आपके उस कोर्स को और खरीदने वाले लोग अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को भी  यह कोर्स खरीदने का सलाह देंगे। ऐसे में आपका कोर्स ऑटोमेटेकली बिकने लगेगा और आपका सेल भी काफी ज्यादा बढ़ जाएगा। इसलिए अपने कोर्स की क्वालिटी पर जरूर ध्यान दें। 

4) दो हजार में शुरू कर सकते हैं ब्लॉगिंग का बिजनेस  

ब्लॉगिंग एक ऐसा ऑनलाइन बिजनेस है जिसमें इंटरनेट के जरिए लोगों के साथ जानकारियां शेयर की जाती है। इसमें वेबसाइट बनाकर उस पर रीडर के लिए कंटेंट लिखा जाता है। बता दें ब्लॉगिंग के जरिए आप अपने पसंदीदा विषय के बारे में लिख सकते हैं अपनी बिजनेस या प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं या फिर किसी भी टॉपिक पर अपने विचार दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं। 

  • ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले कोई पसंदीदा टॉपिक चुने जिसके बारे में आपको अच्छी जानकारी हो और  इस टॉपिक पर आप दूसरों के लिए वही जानकारी लिख सकें.  यह टॉपिक कुछ भी हो सकता है जैसे कि फाइनेंस, कुकिंग, कहानियां, चुटकुले वगैरा. 
  • अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक चुन लेने के बाद आपको अपना ब्लॉग बनाना होगा.  इसके लिए आप वर्डप्रेस या फिर गूगल के फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म blogger.com का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • कंटेंट लिखने के लिए ब्लॉग बना लेने के बाद अब आपको अपने टारगेट ऑडियंस के लिए  उस टॉपिक पर कंटेंट लिखना होगा। आपका टॉपिक ऐसा होना चाहिए जिसे लोग गूगल में सर्च करते हों। और हाँ , आप जो भी कंटेंट लिखें वह रीडर के लिए हेल्पफुल होना चाहिए और उन्हें पढ़ने में भी मजा आए।  
  • आपको आर्टिकल लिखने वक्त रिलेवेंट कीवर्ड यूज करना होगा और साथ ही अपने पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर करना होगा ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा रीडर मिल सके। 
  • जब आपके ब्लॉग में मंथली अच्छे खासे विजिटर आने लगे तो आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट या गूगल एड्स से अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। 
  • शुरुआती दिनों में ब्लॉग से आपकी कमाई थोड़ी कम ही होगी लेकिन जैसे-जैसे आप मेहनत करते जाएंगे और समय बीत जाएगा तो 1-2 साल के अंदर एक दिन ऐसा भी आएगा जब आप अपने ब्लॉग से महीने के लाख रुपए कमा रहे होंगे। 
आपको बता दें कि अगर आप Blogger.com में अपना ब्लॉग शुरू करते हैं तो आप ₹2000 से कम इन्वेस्टमेंट में भी अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।  वहीं अगर आप वर्डप्रेस या Wix जैसे किसी भी  कंटेंट मैनेजिंग सिस्टम के साथ अपना ब्लॉग शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको होस्टिंग पर भी पैसे खर्च करना पड़ेगा जो कि 3,000 रुपये से लेकर 4000 रुपये तक में आता है। 

5) एफिलिएट मार्केटिंग से भी होती है मोटी कमाई

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि यह पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट/सर्विस को प्रमोट करते हैं। अगर कोई व्यक्ति आपके द्वारा दिए गए लिंक से वह प्रोडक्ट खरीद लेता है तो कंपनी के तरफ से आपको कुछ  कमीशन दिया जाता है और इस तरह आपकी कमाई होती है। 

वैसे तो एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है लेकिन अगर आप अपने एफिलिएट का ऐड प्रोडक्ट चलाने के लिए ₹2000 इन्वेस्ट करते हैं तो आपको जल्दी सेल आने लगेगा और कमाई भी जल्दी होने लगेगी। 

  • एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले कोई ऐसा टॉपिक चुनना होगा जिस से संबंधित प्रोडक्ट को प्रमोट कर सके जैसे कि फिटनेस, ब्यूटी या गेमिंग आदि। 
  • इसके बाद आपको बेस्ट मार्केटिंग प्लेटफॉर्म चुनना होगा जैसे कि  Amazon Associates, Commission Junction या ShareASale. आप इन प्लेटफार्म के साथ साइन अप करके खुद का एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं।  
  • अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपके पास एक ब्लॉग या फिर सोशल मीडिया पर अथवा यूट्यूब चैनल होना चाहिए। जहां से लोग-बाग आपके द्वारा प्रमोट किए जाने वाले प्रोडक्ट के बारे में जान सकें और आप उन्हें यह प्रोडक्ट खरीदने के लिए कह सकें। 
किसी भी प्रोडक्ट के बारे में बताते समय आपको ध्यान रखना होगा कि आप अपने यूजर या ऑडियंस को गलत प्रोडक्ट की जानकारी ना दें या फिर कोई खराब प्रोडक्ट खरीदने का सलाह ना दें अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके ऑडियंस आपसे  नाराज हो जाएंगे और बाद में आपके द्वारा  सजेस्ट किए जाने वाले प्रोडक्ट को कभी खरीदे नहीं खरीदेगे। ऐसे में आपका एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस जल्दी बंद हो सकता है।  

6) यूट्यूब से हर महीने लाखों रुपए कमाए

दोस्तों क्या आपको पता है कि आप यूट्यूब से बिना किसी इन्वेस्टमेंट के लाखों रुपए कमा सकते हैं?  जी हां आपने एकदम सही सुना। 

वैसे आजकल हर किसी के पास खुद का एक स्मार्टफोन है और आपके पास भी है।  तो आप अपने इस स्मार्टफोन के जरिए यूट्यूब में अपना चैनल बनाकर हाई क्वालिटी वीडियो अपलोड बड़ी जल्दी यूट्यूब में सफलता पा सकते हैं और फिर हर महीने लाखों रुपए कमाना आपके लिए कोई बड़ी बात नहीं रह जाएगी।  आगे हम आपको संक्षिप्त में बता रहे हैं कि कैसे आप यूट्यूब से  हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं- 

  • अपना टॉपिक चुने: यूट्यूब से पर मंथ लाखों रुपए कमाने के लिए सबसे पहले अपना कोई टॉपिक चुनना होगा जिस पर आप हाई क्वालिटी के वीडियो बना सके। जैसे कि टेक्नोलॉजी , ब्यूटी हेल्थ और ट्रैवल में से कोई सा भी टॉपिक सुन सकते हैं। 
  • क्वालिटी वीडियो बनाएं: टॉपिक चुने के बाद अब आपको अपने उस टॉपिक पर बेहतरीन वीडियो बनाना होगा।  वीडियो ऐसा होना चाहिए जो देखने में अच्छा लगे और लोगों के लिए यूज़फुल भी हो। कोशिश करें कि आपके वीडियो इनफॉर्मेटिव और एंटरटेनिंग होने चाहिए। 
  • अपना ऑडियंस  बढ़ाए:  क्वालिटी वीडियो बनाने के बाद आपको अपनी ऑडियंस बेस को बढ़ाने पर ध्यान देना होगा। इसके लिए आप ऐसा वीडियो बनाए जिन्हें बार-बार लोग देखना चाहे। अपने वीडियो को प्रमोट करके भी आप अपना ऑडियंस बेस बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक,इंस्टाग्राम और telegram जैसे चीजों का हेल्प ले सकते है।  इसके साथ ही आप दूसरे यूट्यूबर के साथ collibrate करके भी अपने ऑडियंस को अपने वीडियो के साथ इंगेज रख सकते हैं। 
  • अपने चैनल को मोनेटाइज करें: जब आपके पास एक बड़ा ऑडियंस बेस हो जाए तो आप अपने चैनल को मोनेटाइज करने के लिए स्पॉन्सर्ड और एफिलिएट मार्केटिंग जैसे चीजों का हेल्प ले सकते हैं और अपना कमाई शुरू कर सकते हैं। 
  • अपने वीडियो को ऑप्टिमाइज करें:  अगर आप अपनी कमाई बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने वीडियो को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज करना होगा।  सर्च इंजन के लिए वीडियो को ऑप्टिमाइज करने के प्रोसेस को SEO के नाम से जाना जाता है। अपने विडियो का SEO करने के लिए आप विडियो के टाइटल और डिस्क्रिप्शन मे keywords का यूज जरूर करें। 
  • अपने विडियो क्वालिटी को इंप्रूव करते रहें: जब आपका कमाई होने लग जाए तो आप इतने पर ही न रुक जाए बल्कि खुद के कंटेंट को इंप्रूव करते रहें और अपने ऑडियंस बेस को भी बढ़ाते रहें। 
याद रखें कि एक सक्सेसफुल यूट्यूब चैनल बनाने में टाइम और मेहनत लगता है लेकिन अगर आप लगातार मेहनत करते रहते हैं और पूरे समर्पण के साथ काम  करते हैं तो यूट्यूब से हर महीने लाखों रुपए कमाना आपके लिए कोई बहुत बड़ा काम नहीं रह जाएगा। 

7) चाय की दुकान का बिजनेस से होती है डेली कमाई

दोस्तों चाय की दुकान के बिजनेस के बारे में आप अच्छे से जानते होंगे। ऐसे हैं आपके सवाल भी आ सकता है कि चाय ऐसा क्या रखा है जिससे हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।   

तो आपको बता दें कि यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमे  कुल बिक्री का लगभग 50%  की बचत हो जाती है. कहने का मतलब यह है कि अगर  कोई चाय वाला हर दिन ₹1000 का चाय बेचता है तो उससे ₹500 का मुनाफा हो जाता है  

  • News18.com website के एक आर्टिकल से मिली जानकारी के मुताबिक नोएडा के फिल्‍म सिटी में चाय की दुकान चलाने वाले ललन मंडल का कहना है कि एक आम दुकानदार रोजाना 1500 रुपए से लेकर 2000 रुपए की चाय बेच लेते हैं। ऐसे मे अगर आप कुशल दुकानदार हैं और किसी बढ़िया लोकेशन पर अपना दुकान शुरू करते हैं तो इस बिजनेस से हर दिन 10 हजार रुपए की बिक्री करना कोई बड़ी बात नहीं है। 
  • चाय के बिजनेस का स्‍कोप –  दोस्तों चाय के बिजनेस को कोई भी व्यक्ति कम पैसे में शुरू कर सकता है।  और अच्छी बात तो यह है कि यह एक ऐसा बिजनेस है जो साल के 12 महीना चलता रहता है और  गांव हो या शहर यह बिजनेस सभी जगह चलता है तो अगर आप चाय का धंधा शुरू करते हैं तो इसमें आपको नुकसान की कतई संभावना नहीं है। 
  • इतने रुपये करना पड़ेगा निवेश –  चाय का दुकान चलाने वाले भैया बताते हैं कि अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो महज ₹2000 के लागत में चाय का धंधा शुरू कर सकते हैं।   और आपके पास थोड़ी ज्यादा पैसे हैं तो आप 5,000 से 10,000 रुपये लगाकर भी यह बिजनेस शुरू है।  कहने का मतलब है कि अगर आप ज्यादा पैसे लगाएंगे तो आपका दुकान थोड़ा ज्यादा हरा-भरा दिखेगा और आप इस दुकान में चाय के अलावा बिस्कुट, सिगरेट, गुटका ,नमकीन जैसी चीजें भी रख सकते हैं।

8) दो हजार में शुरूर करें अचार का बिजनेस 

दोस्तों आजकल मार्केट में होम मेड अचार यानी घर से बने आचारों की मांग काफी ज्यादा है. ऐसे में आप छोटे स्तर पर आचार बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. 

अचार बनाने से जुड़ा सारा कच्चा माल आपको मंडी से कम दाम में मिल जायेगा। अगर आपको अचार बनाना आता है तो अच्छी बात नहीं है , नहीं तो आप घर की माताओं बहनों से बनवाकर। यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

शुरू के दिनों में आपको बेचने में दिक्कत होगी क्योंकि आपका यह बिजनेस नया नया है और किसी को भी इसके बारे में जानकारी नहीं है. इसलिए अच्छा होगा कि आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग पर थोड़ा ध्यान दें। 

धीरे-धीरे आपको ज्यादा ऑर्डर मिलने लगेगे और दो हजार रु. की छोटी पूंजी से शुरू किया गया यह बिजनेस देखते-देखते बड़ा बिजनेस बन जायेगा. फिर वो दिन दूर नहीं होगा जब आप यहां से लाख रु. महीना कमा रहे होंगे। 

9) अंडे का बिजनेस भी है फायदेमंद 

दोस्तों अंडा भी कम लागत वाला बिजनेस आइडिया है जिसे आप दो हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस की खासियत यह है कि इनसे किसी खास स्किल की जरूरत नहीं होती है। बस मार्केट में सड़क के किराने अंडे का स्टाल लगाकर खड़े हो , पूरा अंडा कब बिक जायेगा पता ही नहीं चलेगा। 

लेकिन इसके लिए आपको अपना दुकान मार्केट के किसी ऐसे लोकेशन पर खोलना होगा जहां खान पान वाले आइटम बिकते हो जैसे कि पानीपूरी ,समोसा -जलेबी आदि । इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि वहां पर कम से कम अंडा स्टॉल हो।  अगर ज्यादा लोग पहले से दुकान लगाए होंगे , तो आपका अंडा जल्दी-जल्दी नहीं बिक पाएगा। 

10) स्मॉल लेवल पर शुरू कर सकते हैं टिफिन सर्विस का बिजनेस 

दोस्तों यह बिजनेस आइडिया खासकर उन लोगो के लिए है जो शहर में रहते हैं , क्योंकि यह शहर में चलने वाले बिजनेस आइडिया है। दूर-दराज से आए हुए बहुत से लोग शहर में आकर काम करते हैं , स्टूडेंट लोग भी पढ़ाई या सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए शहरों में कोचिंग करने आते हैं। 

ये लोग अपने काम में इतने व्यस्त होते हैं स्वसिष्ट खाना बनाने का टाइम ही नहीं मिल पाता है ऐसे में या होटल के खाने से काम चलाते हैं या फिर जो भी रूखा सुखा बना लिया वही खा लेते हैं। 

आप स्माल लेवल पर टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू करके इन लोगो की मदद कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको ऐसे लोगो को ढूंढना होगा जिन्हे इस सर्विस की जरूरत हो। जब आप 10-15 कस्टमर बना लेंगे तो आपका यह बिजनेस चलने लगेगा। 

अगर लोगो को आपका सर्विस पसंद आता है तो ऐसा हो नहीं सकता की ये लोग आपकी वाह-वाही दूसरों के साथ न करें। इस तरह बिलकुल फ्री में आपके बिजनेस की मार्केटिंग हो जायेगी। जब आपका बिजनेस बड़ा हो जायेगा तो आप ज्यादा कस्टमर को अपनी सर्विस देकर इस बिजनेस से महीने के लाखो रु. कमाने लग जायेगे। 

11) पानीपूरी का बिजनेस 

दोस्तों आप किसी भी एरिया के मार्केट में निकाल जाइए , आपको ऐसी कोई चौक-चौराहा नहीं मिलेगा जहां आपको पानीपुरी या कहें चातफुलकी का स्टाल लगा न मिले।  बच्चो से लेकर बड़ी उम्र के लोग तक लगभग सभी लोग पानीपुरी खाना पसंद करते हैं। 

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप छोटे स्तर पर बेहद कम लागत में शुरू कर सकते हैं। अगर आप बढ़िया क्वालिटी के पानी पूरी लोगो को खिलाते हैं तो आपको कस्टमर की बिलकुल भी कमी नहीं होगी। आपके पानी पूरी को खाने के लिए लोग खुद लाइन में लगे रहेंगे और अपनी बारी आपने का इंतजार करेगे। 

अगर आप सोच रहे हैं कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पानी पूरी बनाने या इसका जलजीरा बनाने की जानकारी नहीं है तो आप यूट्यूब से ये सब सीख सकते हैं या फिर किसी पानीपुरी वाले भैया के घर जाकर उनसे भी सकते हैं,  हो सकता है वो आपको फ्री में सिखाने से इनकार करें । ऐसे में कुछ पैसे देकर आप उन्हें मना लें। एक बार सीख जाने के बाद आप इसके हजारों गुना पैसे कमा लगे। 

लोग अक्सर इस तरह के सवाल पूंछते हैं- 

सबसे ज्यादा कमाई कौन से धंधे में है?

इन धंधों में होती है सबसे ज्यादा कमाई- 
1. खेल और मनोरंजन पार्लर 
2. रेस्टोरेंट्स का बिजनेस
3. रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान 
4. कैटरिंग का बिज़नेस 
5. चाय की दुकान

₹ 2000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

₹ 2000 में  आप ब्लॉगिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

₹ 1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

₹ 1000 में आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं
1. चाय का बिजनेस
2. पानी के पाउच का बिजनेस
3. गुब्बारे का बिजनेस
4. कपड़े इस्त्री करने का बिजनेस
5. नाई के काम का बिजनेस
6. सब्जी का बिजनेस
7. फल का बिजनेस
8. स्ट्रीट फूड का बिजनेस

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

दोस्तों अगर बात करें कि गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है तो इसका सही जवाब है – खाद और बीज का बिजनेस

सबसे सफल बिजनेस कौन सा है?

वैसे हर बिजनेस अपने आप में सफल है। अगर आप किसी बिजनेस को करके सफल होना चाहते हैं तो इसके लिए  आपके पास वह हुनर होना चाहिए जो किसी भी बिजनेस में सफलता पाने के लिए जरूरी होता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि सबसे सफल बिजनेस कौन-सा है तो आगे हम आपको कुछ बिजनेस से के नाम बता रहे हैं-
1. ब्रेकफास्ट ज्वाइंट 
2. चाय का बिजनेस 
3. वीडियोग्राफी का बिजनेस 
4. शादी के योजनाकार 
5. इलेक्ट्रॉनिक की दुकान 
6. किराने की दुकान 
7. डी जे का बिजनेस 

भारत में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

दोस्तों अगर बात करने की भारत में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है तो जनरल स्टोर या किराना दुकान का धंधा एक ऐसा बिजनेस है जो हमारे इंडिया में सबसे ज्यादा चलता है। 

12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

दोस्तों वैसे तो 12 महीने चलने वाले बिजनेस में बहुत से व्यापार के नाम आते हैं , लेकिन इसमें से आपके लिए कौन सा बेस्ट होगा यह आपके इंटरेस्ट , मौजूद पूंजी और एरिया पर निर्भर करेगा कि आप कहां बिजनेस करना चाहते हैं जैसे कि गांव में या शहर.  12 महीने चलने वाला बिजनेस के अंतर्गत इन बिजनेस का नाम आता है- 
1) AC रिपेयर का बिज़नेस
2) अचार का बिज़नेस
3) अचार बनाने का बिज़नेस
4) कंटेंट राइटिंग का बिजनेस
5) कपड़ो का बिजनेस
6) कंसल्टिंग का सर्विस
7) किचन का सामान बेचें
8) किराने का शॉप
9) ग्राफ़िक डिज़ाइन का बिज़नेस
10) चायपत्ती का बिजनेस
11) चिप्स बनाने का बिज़नेस
12) जूते चप्पल की दुकान
13) टिश्यू पेपर का बिज़नेस
14) ट्यूशन सेंटर का बिज़नेस
15) डिजिटल मार्केटिंग सर्विस
16) नारियल पानी का बिजनेस
17) नाश्ते की दूकान
18) पानी पूरी का बिज़नेस
19) पैक्ड पीने का पानी
20)  पॉपकॉर्न का बिजनेस

निष्कर्ष 

“दो हजार रुपये में शुरू करें यह बिजनेस कमाए लाख रुपए महीना” इस आर्टिकल के अंतर्गत हमने आपको कुछ ऐसे बिजनेस आईडिया के नाम बताए जिन्हें आप सचमुच 2000 रुपये में शुरू कर सकते हैं और अगर सही मेहनत,  स्ट्रेटजी के साथ काम किया जाए तो लाख रु. महीना कमाना कोई बड़ी बात नहीं रह जायेगी। 

लेकिन आपको एक बात आपको गांठ बांध लें कम पैसे से बिजनेस शुरू करना थोड़ा मुश्किल होता है मगर ये भी सच है कि सही माइंडसेट और समर्पण के साथ काम करने पर सफलता जरूर मिलती है। 

अगर आप मन लगाकर अपनी फील्ड से रिलेटेड चीजों को सीखते रहेंगे और मार्केट के बदलते मूड के अनुसार अपने बिजनेस को अपडेट करते रहेंगे तो आपका बिजनेस से बहुत जल्दी कामयाब हो जाएगा। 

 उम्मीद करते हैं आज इस आर्टिकल में बताएं जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी। अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ भी सीखने को मिला है तो इससे फेसबुक में अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 

हमारे साथ यहां तक बने रहने के लिए बहुत-बहुत  धन्यवाद…………….

Leave a Comment